असम के सीएम ने अधिकारियों को बाढ़ की तैयारी बढ़ाने का आदेश दिया

असम के सीएम ने अधिकारियों को बाढ़ की तैयारी बढ़ाने का आदेश दिया
Guwahati : Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma addressing a press meet regarding the launch of "Lachit Borphukan App" at Janata Bhawan in Guwahati on Wednesday, October 26, 2022. (Photo:IANS/Himanta Biswa Sarma Twitter)
डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को सभी उपायुक्तों (डीसी) और अन्य अधिकारियों को मानसून से पहले राज्य में बाढ़ की तैयारी व रिस्पांस सिस्टम (प्रतिक्रिया प्रणाली) को तेज करने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को राहत शिविर स्थापित करने और राहत वितरण केंद्रों को सुव्यवस्थित करने को कहा है। उन्होंने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पिछले साल के तटबंध टूटने वाले क्षेत्रों का दौरा करें, ताकि उसके अनुसार एहतियाती कदम उठाए जा सकें। उन्होंने जिला प्रशासन से संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में जियोबैग्स उपलब्ध कराने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि उपायुक्तों को अपने जिलों में उपलब्ध खाद्य भंडार और बफर स्टॉक व चारा स्टॉक की उपलब्धता का आकलन करना चाहिए।

पिछले साल कछार जिले में बराक नदी के तटबंध के टूटने से हुए नुकसान का जिक्र करते हुए सीएम सरमा ने जिले के अधिकारियों से तटबंधों को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी अनैतिक तत्वों को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखने को कहा है, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ आ सकती है।

मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को बैठकें करने और अपने-अपने जिलों के लिए डॉक्टरों की उपलब्धता पर एक योजना तैयार करने के लिए आदेश दिया है। उन्होंने राहत शिविरों में डॉक्टरों और नर्सो को शिविर निवासियों के किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति में भाग लेने का भी निर्देश दिया।

सीएम ने डीसी कामरूप (मेट्रो) को जिले के 382 भूस्खलन संभावित क्षेत्रों पर निरंतर निगरानी रखने और भारी व लगातार बारिश के मामले में जरूरी कदम उठाने का आदेश दिया है।असम में मानसून की बाढ़ एक वार्षिक घटना है। बाढ़ हर साल आबादी के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करती है। पिछले साल, राज्य ने दीमा हसाओ जिले में विनाशकारी प्रभाव वाली बाढ़ देखी।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 5:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story