कौशल विकास निगम घोटाला: आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर सुनवाई फिर से शुरू की

आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर सुनवाई फिर से शुरू की
  • हाइब्रिड मॉडल में सुनवाई दोपहर से पहले शुरू हुई
  • नायडू की ओर से पेश हुए हरीश साल्वे ने वर्चुअली अपनी दलीलें पेश की
  • पिछली सुनवाई के दौरान नायडू की ओर से सिद्धार्थ लूथरा पेश हुए थे

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने कथित कौशल विकास निगम घोटाले में न्यायिक हिरासत को रद्द करने की मांग करने वाली पूर्व सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई फिर से शुरू की।

हाइब्रिड मॉडल में सुनवाई दोपहर से पहले शुरू हुई। नायडू की ओर से पेश हुए हरीश साल्वे ने वर्चुअली अपनी दलीलें पेश की। हरीश साल्वे ने अदालत से कहा कि नायडू के खिलाफ मामला आगामी चुनावों को देखते हुए राजनीति से प्रेरित है।

पिछली सुनवाई के दौरान नायडू की ओर से सिद्धार्थ लूथरा पेश हुए थे। उन्होंने नायडू की गिरफ्तारी को अवैध बताया था। जबकि, सीआईडी ने रद्दीकरण याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा था। हाईकोर्ट ने समय की अनुमति दी और सुनवाई 19 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी थी।

अदालत ने विजयवाड़ा एसीबी कोर्ट में सीआईडी की याचिका पर सुनवाई पर भी रोक लगा दी थी, जिसमें नायडू की हिरासत की मांग की गई थी। नायडू वर्तमान में राजमुंदरी सेंट्रल जेल में बंद हैं।

तेलुगू देशम पार्टी सुप्रीमो ने आरोप लगाया कि राजनीतिक प्रतिशोध के कारण वाईएसआर कांग्रेस पार्टी सरकार उन्हें निशाना बना रही है। उन्होंने अपनी न्यायिक हिरासत को रद्द करने और सीआईडी द्वारा दर्ज की गई एफआईआर को भी रद्द करने का आदेश देने की मांग की है।

नायडू को इस मामले में सीआईडी ने 9 सितंबर को नंद्याल में गिरफ्तार किया था। अगले दिन विजयवाड़ा की एसीबी कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। पूर्व मुख्यमंत्री को बाद में राजमुंदरी सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।

विजयवाड़ा कोर्ट ने न्यायिक हिरासत के बजाय घर की हिरासत की नायडू की याचिका भी खारिज कर दी थी। यह मामला आंध्र प्रदेश राज्य में उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई) के समूहों की स्थापना से संबंधित है, जिसका कुल अनुमानित परियोजना मूल्य 3,300 करोड़ रुपये है। उस समय राज्य के मुख्यमंत्री नायडू थे।

सीआईडी ने दावा किया था कि कथित धोखाधड़ी से राज्य सरकार को 371 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है। एजेंसी ने दावा किया था कि 371 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि, जो परियोजना के लिए सरकार की पूरी 10 प्रतिशत प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करती है, निजी संस्थाओं द्वारा किसी भी खर्च से पहले जारी की गई थी।

इसी बीच हाईकोर्ट ने अमरावती इनर रिंग रोड मामले में नायडू की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई 21 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी।

पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सीआईडी को अपना काउंटर दाखिल करने का निर्देश दिया था। सीआईडी ने अमरावती इनर रिंग रोड मामले में 11 सितंबर को विजयवाड़ा एसीबी कोर्ट में प्रिज़नर ट्रांजिट (पीटी) वारंट याचिका दायर की थी।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Sep 2023 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story