दिल्ली विधानसभा बजट: ‘अरविंद केजरीवाल को देना चाहिए इस्तीफा’, बजट में देरी को लेकर केजरीवाल सरकार पर बरसी बीजेपी

‘अरविंद केजरीवाल को देना चाहिए इस्तीफा’, बजट में देरी को लेकर केजरीवाल सरकार पर बरसी बीजेपी
  • दिल्ली विधानसभा में बजट पर बवाल
  • आप सरकार ने कही बजट में देरी की बात
  • बीजेपी हुई हमलावर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुरुवार से दिल्ली विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि बजट कब पेश किया जाएगा इसकी तारीख अभी तय नहीं है क्योंकि वित्त मंत्री आतिशी ने सदन में बताया कि सरकार को बजट तैयार करने में देरी हुई है। उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद अब बजट केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा जहां से स्वीकृति मिलने के बाद फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में विधानसभा में पेश किया जाएगा।

वित्त मंत्री के बजट पेश होने में देरी के बयान पर विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे लेकर आम आदमी पार्टी पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल सरकार जानबूझकर बजट में देरी कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने इस देरी को कथित शराब घोटाले में अरविंद केजरावाल की पेशी से भी जोड़ा। बीजेपी नेता का कहना है अरविंद केजरीवाल भ्रष्टाचार के मामले में आरोपी हैं और इसके लिए उन्हें 17 फरवरी को कोर्ट और 19 फरवरी को ईडी के सामने पेश होना है। वह जानबूझकर बजट में देरी कर रहे हैं ताकि वह इसकी आड़ में पेशी पर जाने से बच सकें।

'केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए'

बिधूड़ी ने आगे कहा, '20 दिन पहले आप सरकार ने यह घोषणा की थी कि वह 15 फरवरी से बजट सत्र शुरु करेगी। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट का प्रस्ताव उपराज्यपाल को बुधवार को भेजा था जिसे उन्होंने एक ही दिन में मंजूदी दे दी थी। सरकार ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है, लेकिन समय से वार्षिक बजट तैयार ना कर पाने की नाकामयाबी की जिम्मेदारी लेते हुए केजरीवाल को इस्तीफा दे देना चाहिए।'

खास होगा बजट

दिल्ली विधानसभा का बजट इस बार खास होने वाला है। ऐसे आसार लगाए जा रहे हैं कि इस बजट में 2024 की कार्ययोजना की झलक देखने को मिलेगी। दिल्ली का यह बजट शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, पर्यटन, पर्यावरण पर केंद्रित होने वाला है। इस बजट से दिल्ली को और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने की भी योजना है। बजट में ई-वाहन पर भी जोर दिया जाएगा। खैर बजट आने में अभी देरी है। संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली सरकार का यह बजट फरवरी माह के अंतिम सप्ताह या फिर मार्च माह के प्रथम सप्ताह में पेश होगा।

Created On :   15 Feb 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story