बंगाल स्कूल भर्ती मामला : ट्रस्ट को बंगला दान करने वाला कारोबारी ईडी के रडार पर

बंगाल स्कूल भर्ती मामला : ट्रस्ट को बंगला दान करने वाला कारोबारी ईडी के रडार पर
Sujay Krishna Bhadra alias Kalighater Kaku
बंगले की कीमत छह करोड़ रुपये है
डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता के एक कारोबारी ने एक निजी ट्रस्ट को काफी महंगा बंगला दान किया था। इस ट्रस्ट के मालिक सुजय कृष्ण भद्रा उर्फ कालीघाटर काकू हैं। बंगला दान करने वाला व्यवसायी अब करोड़ों रुपये के स्कूल भर्ती मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की जांच के दायरे में आ गया है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों के पास उपलब्ध दस्तावेजों के अनुसार, बंगला बांग्लार बोंधू (फ्रेंड ऑफ बंगाल) नाम के ट्रस्ट को दान किया गया था। बंगले की कीमत छह करोड़ रुपये है।

हालांकि जांच के लिए ईडी के अधिकारी फिलहाल कारोबारी का नाम लेने को तैयार नहीं हैं। सूत्रों ने कहा कि उनका आवास कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके बेहाला में भद्रा के आवास के काफी करीब है। व्यवसायी को कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में स्थित ईडी कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। सूत्रों ने बताया कि स्कूल भर्ती मामले की जांच कर रहे ईडी के अधिकारियों ने ट्रस्ट को कुछ अन्य लोगों से बड़ी मात्रा में दान के रिकॉर्ड को भी ट्रैक किया है। भद्रा फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं और उन्हें 14 जून को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

इस बीच ईडी के अधिकारियों ने शुक्रवार और शनिवार को लगातार दो दिनों तक भद्रा के मोबाइल फोन से डेटा हटाने के आरोपी सिविक वालंटियर राहुल बेरा से पूछताछ की। सूत्रों ने कहा कि पूछताछ के दौरान भद्रा के आदेशों के बाद मोबाइल फोन से डेटा हटाने की बात को स्वीकार करते हुए, राहुल ने केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को कॉरपोरेट संस्थाओं के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी दी, जिनके भद्रा से संबंध थे। राहुल ने ईडी के अधिकारियों को जांच प्रक्रिया में पूरा सहयोग देने का आश्वासन भी दिया है।

हालांकि आगे की जांच के लिए, ईडी के अधिकारी राहुल से प्राप्त सुरागों पर पूरी गोपनीयता बनाए हुए हैं, ये सुराग इस बात का महत्वपूर्ण संकेत देते हैं कि कथित भर्ती घोटाले की आय को इन कॉपोर्रेट संस्थाओं के माध्यम से कैसे डायवर्ट किया गया। ईडी को अब तक भद्रा से जुड़ी छह कंपनियों का पता चला है। अगले चरण में, ईडी इन कॉरपोरेट संस्थाओं के माध्यम से दी गई आय की सही मात्रा पर विचार करने की कोशिश कर रही है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 10:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story