लोकसभा चुनाव 2024: पूर्वोत्तर में 20 से अधिक सीटों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भाजपा असम में झोंकेगी पूरी ताकत

पूर्वोत्तर में 20 से अधिक सीटों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भाजपा असम में झोंकेगी पूरी ताकत

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। हालांकि पूर्वोत्तर की 25 लोकसभा सीटों में से 20 सीटें जीतना एक कठिन चुनौती है, लेकिन भाजपा आशावादी है कि वह इस क्षेत्र में 2024 के मिशन 20 प्लस में सफल होगी। असम में भगवा पार्टी का चुनावी प्रदर्शन, जहां 14 लोकसभा सीटें हैं, यह तय करेगा कि यह लक्ष्य हासिल किया गया है या नहीं। असम में, भाजपा ने 2019 के आम चुनावों में 14 में से नौ सीटें हासिल कीं। एआईयूडीएफ अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने धुबरी में पार्टी को हराया, और कांग्रेस ने तीन सीटें नागांव, कलियाबोर और बारपेटा जीतीं। कोकराझार विधानसभा सीट पर बीजेपी की सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल विजयी रही।

भाजपा इस बार राज्य में अधिक सीटें जीतने के लिए उत्सुक है। पिछले लोकसभा चुनाव में जीती गई सभी सीटों को बरकरार रखने के अलावा, पार्टी की नजर उन तीन सीटों पर है, जो वर्तमान में कांग्रेस सांसदों के पास हैं। प्रद्युत बोरदोलोई की नागांव सीट बीजेपी का पहला निशाना है। 2014 में मजबूत ताकत बनने से पहले भी भगवा पार्टी ने इस सीट पर एक से अधिक बार जीत हासिल की थी। राजेन गोहेन ने लगातार चार बार 1999, 2004, 2009 और 2014 में नागांव निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

2019 में, गोहेन को टिकट नहीं दिया गया और भाजपा ने चार बार के सांसद की जगह रूपक सरमा के रूप में एक युवा चेहरे को मैदान में उतारा। गोहेन, जिन्होंने पहली मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया। वह टिकट बंटवारे से नाखुश थे और उन्होंने अपना गुस्सा दिखाया। इससे स्थानीय स्तर पर भी कुछ नाराजगी पैदा हुई, इसके कारण अंततः भाजपा को बोरदोलोई की सीट गंवानी पड़ी। राजेन गोहेन की हालिया टिप्पणी के अनुसार, इस स्थिति में अब एआईयूडीएफ का पलड़ा भारी है और परिसीमन प्रक्रिया के बाद भाजपा के लिए नागांव सीट जीतना कठिन हो जाएगा।

लेकिन पार्टी सूत्रों के मुताबिक, हिमंत बिस्वा सरमा नागांव सीट दोबारा हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और बीजेपी ने मजबूत प्रदर्शन के लिए मंच तैयार कर लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई कलियाबोर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। परिसीमन प्रक्रिया के दौरान यह सीट खत्म हो गई और नई लोकसभा सीट काजीरंगा बनाई गई। एक प्रमुख भाजपा नेता ने दावा किया कि नई सीट पर बहुसंख्यक हिंदू मतदाता हैं और पार्टी आगामी आम चुनाव में इसे आसानी से जीत लेगी।

बारपेटा और धुबरी में मुस्लिम आबादी 50 फीसदी से ज्यादा है। अपनी आंतरिक बैठकों में बीजेपी ने इन सीटों पर जीत की संभावनाओं को खारिज कर दिया है और बाकी 12 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। कद्दावर मंत्री और मुख्यमंत्री के करीबी पीयूष हजारिका ने व्यंग्यात्मक ढंग से कहा, "हमने जानबूझकर कांग्रेस और एआईयूडीएफ के लिए कुछ सीटें छोड़ी हैं और 14 लोकसभा सीटों में से 12 पर जीतने जा रहे हैं।"

इस बीच, असम कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन बोरा ने आईएएनएस से कहा, "भाजपा जानती है कि राज्य की अधिकांश सीटों पर उनकी स्थिति बहुत खराब है। मैं शर्त लगाता हूं कि अगर आज चुनाव होते हैं, तो कांग्रेस यहां कम से कम सात लोकसभा सीटें जीतेगी।"

जाहिर तौर पर, इस समय, भाजपा राज्य में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की लोकप्रिय छवि पर सवार है। असम में लगभग 30 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है और यह वर्ग सरमा के कामकाज के तरीके से नाखुश है। मुस्लिम बहुल इलाकों में लगातार बेदखली अभियान, मदरसों पर कार्रवाई, बड़ी संख्या में पुलिस मुठभेड़, और बाल विवाह के खिलाफ हालिया कार्रवाई - राज्य में मुसलमानों को लगता है कि वे लगभग सभी चीजों में प्रशासन के निशाने पर रहे हैं। वे 2024 के आम चुनाव में निश्चित रूप से भाजपा के खिलाफ वोट करेंगे।

हिमंत बिस्वा सरमा इसे अच्छी तरह से जानते हैं और उन्होंने बार-बार कहा है कि उन्हें 'मिया' वोटों की ज़रूरत नहीं है, यह शब्द असम के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में बंगाली भाषी मुसलमानों को संदर्भित करने के लिए गढ़ा गया है।

यह देखते हुए कि ऊपरी असम क्षेत्र में मुसलमानों की तुलना में हिंदू अधिक हैं, भाजपा के लिए वहां सीटें जीतना आसान हो सकता है। बराक घाटी और निचले असम में, जहां मुस्लिम वोट आम तौर पर जीत या हार तय करते हैं, स्थिति अलग होगी।

बराक घाटी और निचले असम की छह सीटों पर हालात एक जैसे हैं। विपक्षी दलों का एकजुट उम्मीदवार भाजपा के खिलाफ एक मजबूत ताकत होगा। हालांकि, एआईयूडीएफ का "इंडिया" गठबंधन से बाहर होना बीजेपी के लिए एक फायदा है।

सबसे हालिया परिसीमन अभ्यास ने प्रदर्शित किया है कि भाजपा ने असम की जनसांख्यिकी का व्यापक आंतरिक मूल्यांकन किया और ईसीआई द्वारा परिसीमन अभ्यास की तारीखें जारी करने से कुछ समय पहले चार जिलों को समाप्त करके इस प्रक्रिया को अपने लाभ के लिए "बदलाव" करने का प्रयास किया।

अगले साल के चुनावों में पूर्वोत्तर से आशाजनक परिणाम लाने के लिए, भाजपा को असम में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा। यहां के कुछ राज्यों जैसे मेघालय, मिजोरम और यहां तक कि नागालैंड में भी बीजेपी अपने दम पर नहीं जीत सकती। उसे सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा. इसलिए, सरमा की रणनीति असम में अधिक से अधिक सीटें जीतने के लिए हर संभव प्रयास करने की है। अगर बीजेपी असम में अच्‍छा करने में असफल रहती है, तो भगवा पार्टी का पूर्वोत्‍तर का लक्ष्‍य पूरा होना बहुत कठिन है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story