यूपी के बच्चों को मिला सुरक्षा कवच, अब तक 98.4 फीसदी टीकाकरण

यूपी के बच्चों को मिला सुरक्षा कवच, अब तक 98.4 फीसदी टीकाकरण
  • उत्तर प्रदेश में बच्चों को मिला सुरक्षा कवच
  • अब तक 98.4 फीसदी टीकाकरण

डिजटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की मेहनत रंग ला रही है। बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण अभियान लक्ष्य के करीब पहुंच गया है। अब तक 98.4 फीसदी बच्चों का टीकाकरण हो गया है। अभियान चलाकर छूटे बच्चों का टीकाकरण पूरा कराया जा रहा है।

यूपी के सरकारी अस्पतालों में बच्चों का टीकाकरण मुफ्त हो रहा है। पांच साल तक के बच्चों को पोलियो, टिटनेस, टीबी, डिप्थीरिया, निमोनिया, जेई समेत दूसरी बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण कराया जा रहा है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि बच्चों को बीमारियों के चंगुल से बचाने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। आशा, एएनएम समेत दूसरे स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण में ईमानदारी से भूमिका अदा करने की अपील की गई है।

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अर्न्तगत एक अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक 5716769 बच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य तय किया गया था। उसी हिसाब से कार्ययोजना बनाई गई। समय-समय पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया ताकि बच्चों की सेहत संवारी जा सके। डॉक्टर, आशा, एएनएम और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने लक्ष्य के तहत अब तक 56,24,535 बच्चों को सभी तरह के टीके लगाए हैं। लगभग 98.4 प्रतिशत लक्षित बच्चों का सम्पूर्ण टीककाकरण हुआ है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों की सेहत सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कोविड के दौरान टीकाकरण अभियान प्रभावित हुआ था। उस अंतर को पूरा करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मिशन इंद्रधनुष समेत टीकाकरण को बढ़ावा देने वाले अभियान चलाये जा रहे हैं। टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने और अभियान को सफल बनाने में जुड़े स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को बहुत बधाई।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 July 2023 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story