मेघालय असम के साथ अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : सीएम संगमा

मेघालय असम के साथ अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : सीएम संगमा
  • स्वतंत्रता दिवस पूरे पहाड़ी राज्य में कई समारोहों और प्रदर्शनों के माध्यम से मनाया गया
  • शिलांग के पोलो मैदान में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में सीएम संगमा ने तिरंगा फहराया

डिजिटल डेस्क, शिलांग। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार असम के साथ लंबे समय से लंबित अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है।

शिलांग के पोलो मैदान में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में तिरंगा फहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल, मेघालय ने अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने की दिशा में पहले कदम के रूप में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में असम के साथ एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

सीएम ने कहा कि मतभेद के शेष छह क्षेत्रों - लंगपिह, बोर्डुआर, नोंगवाह-मावतामुर, देश डूमरेह, ब्लॉक 1 और ब्लॉक 2, सियार-खंडुली में विवाद को हल करने के लिए क्षेत्रीय समितियों का गठन किया गया, जो पहले ही कई बैठकें कर चुकी हैं और बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए अपने असम के समकक्षों से भी मिल चुकी हैं।

सीएम संगमा ने कहा कि गैरकानूनी संगठन हिनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (एचएनएलसी), केंद्र और राज्य सरकारों के बीच औपचारिक त्रिपक्षीय शांति वार्ता लगातार प्रगति कर रही है।

सीएम संगमा ने घोषणा करते हुए कहा कि मेघालय सरकार ने अगले पांच वर्षों में कम से कम पांच लाख रोजगार के अवसर पैदा करने का लक्ष्य रखा है। सरकार कृषि, बागवानी, पशुपालन, रेशम उत्पादन और मत्स्य पालन सहित अर्थव्यवस्था के प्राथमिक क्षेत्र को मजबूत करना जारी रखेगी।

अकेले प्राथमिक क्षेत्र में ही तीन लाख तक रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है। राज्य के उच्च मूल्य वाले उत्पाद जैसे लकाडोंग हल्दी, खासी मंदारिन और अनानास अब यूरोप और मध्य पूर्व के विदेशी बाजारों में निर्यात किए जा रहे हैं।

वर्तमान अनानास सीज़न में, हमारे मार्केटिंग हस्तक्षेपों की बदौलत हमारे किसानों ने कीमतों में 50 से 100 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। संगमा ने बताया कि मेघालय के अनानास को अबू धाबी और कुवैत के अंतरराष्ट्रीय मॉलों में और असम भर में रिलायंस फ्रेश आउटलेट्स में रखा गया है।

मेघालय देश के उन कुछ राज्यों में से एक है जहां एक केंद्रित और अच्छी तरह से वित्त पोषित प्रारंभिक चाइल्डहुड डेवलपमेंट मिशन है। सीएम संगमा ने कहा कि इस मिशन के तहत, सरकार लगभग 1,500 गांवों में आंगनवाड़ी सेवाओं का विस्तार कर रही है, जहां आंगनवाड़ी केंद्र नहीं हैं।

स्वतंत्रता दिवस पूरे पहाड़ी राज्य में कई समारोहों और प्रदर्शनों के माध्यम से मनाया गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Aug 2023 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story