कांग्रेस में उम्मीदवार चयन की कवायद तेज

कांग्रेस में उम्मीदवार चयन की कवायद तेज
  • मध्य प्रदेश में राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे हुए हैं
  • कांग्रेस की पहली सूची सितंबर के पहले पखवाड़े में आ सकती है
  • भाजपा उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर चुकी है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे हुए हैं। भाजपा उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर चुकी है और अब कांग्रेस ने भी उम्मीदवारों के नाम पर मुुुहरर लगाने की कवायद तेज कर दी है। संभावना इस बात की जताई जा रही है कि कांग्रेस की पहली सूची सितंबर के पहले पखवाड़े में आ सकती है।

राज्य में विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर में होने की संभावना है। एक तरफ जहां चुनाव आयोग प्रशासनिक तैयारी में जुटा हुआ है, तो वहीं राजनीतिक दल सियासी माहौल बनाने में लगे हैं। दोनों प्रमुख राजनीतिक दल जमीनी स्तर से संभावित उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कर रहे हैं और इस आधार पर सूची जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, इसमें 39 नाम है। संभवत मध्य प्रदेश की सियासत में यह पहली बार हुआ होगा जब चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी हो। पार्टी दूसरी सूची जारी करने की भी तैयारी में है।

एक तरफ जहां भाजपा उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर चुकी है, तो दूसरी ओर कांग्रेस भी उम्मीदवारों के नाम पर मंथन करने में जुटी हुई है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ भी यह बात कह चुके हैं कि कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कर रही है और इसी आधार पर उम्मीदवारी तय की जाएगी।

कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार चयन के लिए बनाई गई स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भवन जितेंद्र सिंह भी उम्मीदवारों के नामों पर मंथन करने के लिए राज्य के पांच दिन के दौरे पर आ रहे हैं। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष सिंह के राज्य में 5 दिन रहने का कार्यक्रम है। वह एक सितंबर से पांच सितंबर तक भोपाल में रहेंगे। इस दौरान वे कई बैठकर भी करने वाले हैं । उनकी विधायकों, पूर्व विधायकों, सांसदों, पूर्व सांसदों, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक प्रस्तावित है।इन बैठकों के जरिए उम्मीदवारों के नाम पर आम सहमति बनाए जाने की भी कोशिश होगी और कहा जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह के दिल्ली लौटने बाद पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Aug 2023 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story