कांग्रेस ने मिजोरम में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले धर्मनिरपेक्ष गठबंधन बनाया

कांग्रेस ने मिजोरम में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले धर्मनिरपेक्ष गठबंधन बनाया
  • कांग्रेस ने सेक्युलर अलायंस' (एमएसए) से किया गठबंधन
  • मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, आइजोल। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने दो स्थानीय पार्टियों पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) और ज़ोरम नेशनलिस्ट पार्टी (जेडएनपी) के साथ 'मिजोरम सेक्युलर अलायंस' (एमएसए) का गठन किया है।मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के अध्यक्ष लालसावता ने शनिवार को कहा कि भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के लिए शुक्रवार को एमएसए का गठन किया गया था। कांग्रेस नेता ने एमएसए द्वारा अपनाए गए प्रस्ताव का जिक्र करते हुए, अन्य राजनीतिक दलों से मिज़ो और उनके धर्म के अस्तित्व के लिए गठबंधन में शामिल होने का आग्रह किया।

आरोप लगाया गया है कि जब से भगवा पार्टी और उसके सहयोगी 2014 में केंद्र में सत्ता में आए हैं, तब से अल्पसंख्यक समुदायों, विशेषकर आदिवासियों को तबाह करने और कई कानूनों के माध्यम से हिंदू राज्य स्थापित करने के ठोस प्रयास किए गए हैं, जिसके लिए मिजोरम सेक्युलर गठबंधन मूक दर्शक बने रहना नहीं चाहता।

एमएसए के प्रस्ताव में कहा गया है कि भारत उन शीर्ष देशों में से एक बन गया है, जहां ईसाई सुरक्षित नहीं हैं। मौजूदा विधानसभा में कांग्रेस के पांच सदस्य हैं, जबकि पीसी और जेडएनपी का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। दूसरी ओर, मिजोरम के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरमथांगा ने दावा किया कि उनकी पार्टी इस साल के अंत में होने वाले अगले विधानसभा चुनावों में सत्ता बरकरार रखेगी। उन्होंने कहा कि 10 से अधिक सीटें हैं जहां एमएनएफ के पास मजबूत संगठनात्मक आधार है, जबकि पार्टी की अन्य सीटों पर पर्याप्त पकड़ है।

सत्तारूढ़ एमएनएफ ने 2018 के विधानसभा चुनावों में 28 सीटें जीतीं, जबकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने छह सीटें, कांग्रेस ने पांच और भाजपा ने एक सीट जीती। इस बीच, आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग की 20 सदस्यीय टीम 29 अगस्त को मिजोरम का दौरा करने वाली है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Aug 2023 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story