कर्नाटक में डिप्टी सीएम के पद बढ़ाने के लिए कांग्रेस आलाकमान पर दबाव

कर्नाटक में डिप्टी सीएम के पद बढ़ाने के लिए कांग्रेस आलाकमान पर दबाव
Bengaluru: Congress President Mallikarjuna Kharge addresses a press conference with Congress leaders ahead of Karnataka Assembly elections 2023 at KPCC office, in Bengaluru ,on Monday, May 01, 2023. (Photo: Dhananjay Yadav/IANS)
कर्नाटक सियासत में खींचतान जारी

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर उपमुख्यमंत्री के और पद सृजित करने का दबाव बना रहे हैं। एआईसीसी ने कर्नाटक के लिए केवल एक उपमुख्यमंत्री (डीसीएम) पद की घोषणा की है, जो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार को दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम के पद बढ़ाने की मांग करने वाले कुछ वरिष्ठ नेताओं में जी. परमेश्वर, शमनूर शिवशंकरप्पा, सतीश जारकीहोली, एम.बी. पाटिल और रामलिंग रेड्डी शामिल हैं। परमेश्वर ने कहा कि पार्टी को इस पद के लिए उनके नाम पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को वोट देने वाले उत्पीड़ित वर्गों के अनुरोध पर भी विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, इससे पहले कि समाज कोई कदम उठाए इस संबंध में अनुरोध पर विचार करना बेहतर है।

रामलिंगा रेड्डी के समर्थकों और समुदाय के नेताओं ने दावा किया है कि उनके नेता शिवकुमार और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्दारमैया से अधिक वरिष्ठ हैं। उन्होंने आगे कहा कि रामलिंगा रेड्डी ने शिवकुमार और सिद्दारमैया की तुलना में अधिक चुनाव जीते और इसलिए उप मुख्यमंत्री के पद के लिए उनके नाम पर विचार किया जाना चाहिए।

इस बीच, पूर्व केंद्रीय मंत्री के.एच. मुनियप्पा ने कहा कि पिछले 20 साल से दलित मुख्यमंत्री की मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा, इस बार समुदाय को उपमुख्यमंत्री का पद देना है। सूत्रों के मुताबिक, वह कोलार जिले से विधायक अपनी बेटी रूपा शशिधर के लिए नई कर्नाटक सरकार में एक शीर्ष पोर्टफोलियो के लिए पैरवी कर रहे हैं।

मुनियप्पा इस बार देवनहल्ली सीट से जीते हैं। सूत्रों ने यह भी कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नई दिल्ली पहुंच गए हैं और शीर्ष विभागों के लिए पैरवी कर रहे हैं। एडिगा महामंडला के अध्यक्ष प्रणवानंद स्वामीजी ने आग्रह किया है कि बिल्लव और एडिगा समुदायों को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। स्वामीजी ने कहा कि समुदाय के नेताओं को आबकारी पोर्टफोलियो मिलना चाहिए।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 May 2023 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story