कर्नाटक में कांग्रेस की कलह: सिद्दारमैया समर्थकों ने की हरिप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग

कर्नाटक में कांग्रेस की कलह: सिद्दारमैया समर्थकों ने की हरिप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग
  • कर्नाटक कांग्रेस में शुरू हुई अंदरूनी कलह
  • इसी साल राज्य बनी है कांग्रेस की सरकार

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में कांग्रेस की अंदरूनी कलह दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के समर्थक परिषद में विपक्ष के नेता बी.के. हरिप्रसाद द्वारा सीएम की पोस्ट पर उनकी टिप्पणियों के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस घटनाक्रम ने सत्तारूढ़ कांग्रेस को परेशानी में डाल दिया है। राज्य मंत्रिमंडल में शामिल न किए जाने पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए हरिप्रसाद ने कहा था कि वह भीख नहीं मांगेंगे और जानते हैं कि सीएम को कैसे गिराना और बनाना है। इस बयान ने विवाद खड़ा कर दिया है। सिद्धारमैया के समर्थक मांग कर रहे हैं कि हरिप्रसाद को परिषद में विपक्ष के नेता के पद से बर्खास्त किया जाए।

इस बीच, गृह मंत्री डॉ. जी. परमेश्वर ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा है कि पत्रकारों को हरिप्रसाद से ही पूछना चाहिए। कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री एच.के. पाटिल ने कहा कि यह सब मीडिया की उपज है। हरिप्रसाद ने इस तरह की कोई बात नहीं कही है। अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ नेताओं का इस मुद्दे पर कोई रुख न अपनाना और सीएम सिद्धारमैया का समर्थन न करना, यह कहता है कि कांग्रेस पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं है। डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार सीएम पद न मिलने से भी नाखुश हैं. उनके खेमे का कहना है कि वह 2.5 साल बाद मुख्यमंत्री बनेंगे।

सिद्धारमैया के कट्टर समर्थक आवास मंत्री बी.जेड. ज़मीर अहमद खान और एन. चेलुवरयास्वामी ने सीएम के लिए वकालत की है और हरिप्रसाद की आलोचना की है। इस बीच सिद्धारमैया खेमा पार्टी से हरिप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई करने और उन्हें नोटिस भेजने का आग्रह कर रहा है। केपीसीसी सचिव वरुणा महेश ने एक वीडियो जारी कर आग्रह किया है कि सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ बोलने के लिए हरिप्रसाद को नोटिस दिया जाना चाहिए। सूत्र बताते हैं कि हरिप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई करना आसान नहीं है, क्योंकि उनके आलाकमान से करीबी संबंध हैं और गांधी परिवार से भी उनके अच्छे संबंध हैं।

हरिप्रसाद भी प्रभावशाली एडिगा समुदाय से हैं, जो ओबीसी श्रेणी में आता है। आरएसएस, हिंदुत्व और बीजेपी के खिलाफ उनके तेजतर्रार भाषण मशहूर हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने हरिप्रसाद को नोटिस जारी करने के संबंध में अब तक कोई बयान नहीं दिया है। हरिप्रसाद ने कहा था, ''मुझे कैबिनेट में जगह मिलेगी या नहीं, यह अलग बात है। कांग्रेस के पांच मुख्यमंत्रियों के चयन में मेरी भूमिका रही है। छत्तीसगढ़ के सीएम मेरे रिश्तेदार नहीं हैं। मैंने पिछड़े वर्ग के नेता को सीएम बनाया है। मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि सीएम कैसे बनाना है और साथ ही मैं उन्हें गद्दी से उतार भी देता हूं।''

उन्होंने कहा था कि वह पदों के लिए भीख नहीं मांगेंगे। उन्होंने परोक्ष रूप से सीएम सिद्धारमैया पर निशाना साधते हुए कहा था, "मैं लड़ाई लड़ूंगा। अन्यथा, मैं बेंगलुरु में 49 साल तक राजनीति नहीं कर पाता। मुझे भगा दिया गया होता। हमारे अपने लोग उनके साथ आते हैं, हमें शोषण नहीं करना चाहिए।" एडिगा, बिलावा, दिवारा समुदाय के नेता सामने नहीं आ रहे हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद वे राजनीति में आगे नहीं आ पा रहे हैं. “इसे देखकर इस बात पर संदेह पैदा होता है कि क्या समुदाय के नेता साजिश का शिकार हो रहे हैं। सीएम सिद्धारमैया पिछड़े वर्ग से हैं। हमने एकजुट होने के इरादे से 2013 में उनका समर्थन किया था। समर्थन देने के बाद, हम पदों के लिए याचना नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा, "हमने उडुपी जिले के करकला शहर में कोटि चन्नय्या पार्क के लिए 5 करोड़ रुपये का अनुदान मांगा था, सीएम सिद्धारमैया ने धन मुहैया कराने का वादा किया था। लेकिन, आज तक यह मंजूर नहीं किया गया है। वह राजनीतिक रूप से मेरी मदद करने की स्थिति में नहीं हैं। वास्तव में मैं उनका समर्थन करूंगा। पिछड़ा वर्ग एक जाति तक सीमित नहीं है। हम विभिन्न वर्गों और जातियों के अंतर्गत आते हैं। सभी को समान अधिकार मिलना चाहिए।" हरिप्रसाद ने आगे कहा कि 11 विधानसभा सीटों पर एडिगा, बिलावा और दिवारा समुदाय निर्णायक स्थिति में हैं। “मैं चुनाव समिति में भी था। इन समुदायों के चार उम्मीदवार टिकट पाने से चूक गए। मंगलुरु उत्तर और दक्षिण सीटों पर अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को टिकट दिए गए। अल्पसंख्यकों को टिकट आवंटित करने के बहाने, हमारे उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट से वंचित कर दिया गया है, ”उन्होंने आरोप लगाया।

हरिप्रसाद ने कहा, "भविष्य की पीढ़ी को लाभ होना चाहिए। वह (सिद्धारमैया) धार्मिक मठाधीशों से कह रहे हैं कि समुदाय से पहले से ही एक मंत्री है और दूसरे की कोई जरूरत नहीं है। हमें संगठित होना होगा, अन्यथा हमारा शोषण किया जाएगा।" इस घटनाक्रम ने कांग्रेस नेतृत्व को चिंतित कर दिया है क्योंकि सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ विद्रोह के स्पष्ट संकेत हैं। कांग्रेस पार्टी इस समय आंतरिक कलह झेलने की स्थिति में नहीं है, जब राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी से मुकाबला करने के लिए मंच तैयार है, जिसे कर्नाटक से मुख्य ताकत मिलेगी। देखना होगा कि आलाकमान इस स्थिति से कैसे निपटता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 July 2023 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story