चुनावी घोषणापत्र: कांग्रेस ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र, जानिए पांच 'न्याय' पर आधारित घोषणापत्र की बड़ी बातें

कांग्रेस ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र, जानिए पांच न्याय पर आधारित घोषणापत्र की बड़ी बातें
  • कांग्रेस ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र
  • पांच न्याय पर आधारित है मैनिफेस्टो
  • 5 न्याय के अंतर्गत 25 गारंटियों का वादा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान घोषणापत्र जारी किया है। कांग्रेस ने पांच न्याय को अपनी मेनिफेस्टो का आधार बनाते हुए कुल 25 गारंटियों का वादा किया है। पांच न्याय में पार्टी ने युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय का जिक्र किया है। पार्टी ने कहा है कि हम मिलकर इस अन्याय काल के अंधेरे को दूर करेंगे और भारत के लोगों के लिए एक समृद्ध, न्याय से भरे और सामंजस्यपूर्ण भविष्य का रास्ता बनाएंगे।

'व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति'

घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने राष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर केंद्र सरकार की आलोचना की और पार्टी की तरफ से एक व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति तैयार करने की बात कही है। उन्होंने लद्दाख और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कहा, "लद्दाख में चीनी घुसपैठ और 2020 में गलवान झड़प ने दशकों में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा झटका दिया। 19 जून 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन को क्लीन चिट दे दी जिससे हमारी बातचीत की स्थिति काफी कमजोर हो गई। 21 दौर की सैन्य-स्तरीय वार्ता के बावजूद, चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करना जारी रखा है और भारतीय बलों को पूर्वी लद्दाख में 2,000 वर्ग किमी के क्षेत्र के बराबर 65 गश्त बिंदु में से 26 तक पहुंच से वंचित कर दिया है। डोकलाम में चीनी निर्माण से सिलीगुड़ी कॉरिडोर को खतरा है जो पूर्वोत्तर भारत को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। औपचारिक राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के अभाव के कारण नीति निर्धारण तदर्थ और व्यक्तिगत हो गया है। विस्तृत विचार-विमर्श के बाद कांग्रेस एक व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति जारी करेगी।"

इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की बात कही। पी चिदंबरम ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर को तुरंत पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे। हम लद्दाख के जनजातीय क्षेत्रों को शामिल करने के लिए संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन करेंगे। पाकिस्तान के साथ जुड़ाव मूल रूप से सीमा पार आतंकवाद को समाप्त करने की उसकी इच्छा और क्षमता पर निर्भर करता है।"

घोषणापत्र की बड़ी बातें

1. जाति जनगणना - जातियों और उपजातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित की जाएगी। आंकड़ों के आधार पर सकारात्मक कार्रवाई के एजेंडे को मजबूत किया जाएगा।

2. आरक्षण - एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत बढ़ाई जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत का आरक्षण बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों और समुदायों के लिए लागू किया जाएगा। एक साल के अंदर एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षित पदों की सभी बैकलॉग रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी।

3. श्रमिक न्याय - कांग्रेस ने 'श्रमिक न्याय' के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है।

4. नारी न्याय - 'नारी न्याय' के अंतर्गत 'महालक्ष्मी' गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।

5. युवा न्याय - कांग्रेस पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत कुल पांच गारंटी की बात की है। इनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है।

'न्याय का दस्तावेज' - खड़गे

कांग्रेस के घोषणापत्र पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "हमारा घोषणा पत्र देश के राजनीतिक इतिहास में 'न्याय के दस्तावेज' के रूप में याद किया जाएगा... राहुल गांधी के नेतृत्व में चलाई गई भारत जोड़ो न्याय यात्रा पांच स्तंभों पर केंद्रित थी, यात्रा के दौरान युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय की घोषणा की गई। इन पांच स्तंभों में से 25 गारंटियां निकलती हैं और हर 25 गारंटियों में किसी न किसी को लाभ मिलेगा..."

'लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव' - राहुल

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणापत्र पर बात करते हुए पार्टी नेता राहुल गांधी ने कहा, "यह चुनाव लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। एक तरफ एनडीए और प्रधानमंत्री मोदी हैं जो संविधान और लोकतंत्र पर आक्रमण कर रहे हैं और दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन है जो संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करता है..."

Created On :   5 April 2024 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story