जी20: दिल्ली के उपराज्यपाल ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए एजेंसियों और निवासियों को दिया धन्यवाद

दिल्ली के उपराज्यपाल ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए एजेंसियों और निवासियों को दिया धन्यवाद
  • सक्सेना ने कहा कि इस दौरान मौसम ने भी पूरा साथ दिया
  • दिल्ली आने वाले गणमान्य व्यक्तियों के लिए स्वच्छ और सुंदर 'मेजबान शहर' बन गया है।
  • उपराज्यपाल (एलजी) वी.के. सक्सेना ने एनसीआर के निवासियों को धन्यवाद दिया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी.के. सक्सेना ने एनसीआर के निवासियों को धन्यवाद दिया। उपराज्यपाल ने कहा कि असुविधाओं के बावजूद उनके समर्थन, उत्साह और धैर्य के बिना यह अंतरराष्ट्रीय आयोजन संभव नहीं था।

उन्होंने एनडीएमसी, डीडीए, दिल्ली पुलिस, एनएचएआई, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, एमसीडी, डीआईएएल, आईएएफ, एएसआई और अन्य कामों में लगे हजारों कर्मचारियों और अधिकारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया, जिन्‍हाेंने चौबीसों घंटे कड़ी मेहनत की। पिछले कुछ महीनों के परिणामस्वरूप दिल्ली आने वाले गणमान्य व्यक्तियों के लिए स्वच्छ और सुंदर 'मेजबान शहर' बन गया है।

सक्सेना ने कहा कि इस दौरान मौसम ने भी पूरा साथ दिया, जिससे तापमान में कमी के देखने को मिली। एलजी कार्यालय ने कहा, "एलजी ने लगातार इस शिखर सम्मेलन पर निगरानी रखी। साथ ही सुरक्षा, नागरिक बुनियादी ढांचे, नागरिक सेवाओं, सौंदर्यीकरण और सामान्य रखरखाव के संदर्भ में अपने संगठन से जुड़े हर पहलू की निगरानी की। पुलिस आयुक्त ने वीवीआईपी मूवमेंट, कार-केड मार्गों, यातायात और सार्वजनिक परिवहन पर नजर रखी, और यह सुनिश्चित किया कि प्रतिबंधित क्षेत्रों में यात्रियों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।"

हर वीवीआईपी गतिविधि पर नजर रखने वाले सक्सेना ने शहर में आने वाले गणमान्य व्यक्तियों की कई अनिर्धारित यात्राओं को संभालने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की है। उपराज्यपाल शहर में साफ-सफाई पर नजर रखते हुए मुख्य सचिव, एनडीएमसी अध्यक्ष और एमसीडी आयुक्त के भी संपर्क में रहे। उन्होंने पिछले दिनों शहर में सड़कों, फुटपाथों और सेंट्रल वर्ज पर लगातार छिड़काव और सफाई के जरिए धूल प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के प्रयासों की सराहना की। मालूम हो कि मुख्य सचिव ने सभी आईएएस/दानिक्स प्रोबेशनर्स को व्यक्तिगत रूप से इस अभ्यास की निगरानी करने के लिए कहा था।

भारत मंडपम स्थल पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज के दौरान होने वाली बारिश की स्थिति से निपटने के लिएआकस्मिक योजना को सक्रिय कर दिया गया। एलजी कार्यालय ने कहा, "बाढ़ की संभावना वाले कुछ स्थानों पर हुए जलभराव के लिए, पंपों को तुरंत चालू कर दिया गया और रात के दौरान ही 15 मिनट के भीतर उसे सूखा दिया गया। इसी तरह, बारिश और हवा के प्रभाव के कारण गमले में लगे पौधे गिर गए थे, उन्हें तुरंत बदल दिया गया और एनडीएमसी क्षेत्र में पेड़ गिरने की घटना पर तुरंत काम किया गया। इसी तरह, नोजल बंद होने के कारण वाटर फाउंटेन के काम नहीं करने की घटना पर तुरंत काम किया गया। "

आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स के गेट नंबर 5 के पास लगातार बारिश से पार्किंग क्षेत्र में जलभराव हो गया था। सुबह 6 बजे इसकी सूचना मिलने पर तैनात किए गए हेवी ड्यूटी आकस्मिक पंपों का उपयोग करके जलभराव की समस्‍या को दूर किया गया। जब दूसरे दिन के सत्र के लिए सुबह 10 बजे गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, तो क्षेत्र पहले की तरह साफ, हरा-भरा और सजा हुआ था। इन सभी ऑपरेशनों के दौरान इस उद्देश्य के लिए नियुक्त अधिकारियों द्वारा साइटों की पहले और बाद की तस्वीरें एलजी को भेजी गईं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Sep 2023 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story