लोकसभा चुनाव का शंखनाद: चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव आचार संहिता लागू, ससंदीय क्षेत्र खजुराहो में 26 अप्रैल को होगा मतदान

चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ चुनाव आचार संहिता लागू, ससंदीय क्षेत्र खजुराहो में 26 अप्रैल को होगा मतदान
  • 26 अप्रैल को खजुराहो में होगा मतदान
  • मध्य प्रदेश में चार चरण में चुनाव होंगे खत्म
  • 4 जून नतीजे होंगे घोषित

डिजिटल डेस्क, पन्ना। भारतीय चुनाव आयोग द्वारा आज शनिवार को प्रेस वार्ता आयोजित कर चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। देश में चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। 18वीं लोकसभा गठन के लिए 7 चरणों में मतदान सम्पन्न होगा। जिसमें द्वितीय चरण में मध्य प्रदेश की 7 लोकसभा क्षेत्रों के साथ खजुराहो ससंदीय क्षेत्र में मतदान दिनांक 26 अप्रैल को होगा। संसदीय क्षेत्र में होने वाले चुनाव को लेकर अधिसूचना दिनांक 28 मार्च को जारी होगी।अधिसूचना जारी होने के साथ ही अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही खजुराहो संसदीय क्षेत्र रिटर्निंग आफिसर मुख्यालय पन्ना स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय शुरू हो जायेगी। अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 04 अप्रैल घोषित की गई है। 5 अप्रैल को नामांकन स्क्रूटनी जांच की जायेगी। वैध नामांकन प्रस्तुत करने वाले अभ्यर्थी 8 अप्रैल तक अपना नामांकन वापिस ले सकेगें। 26 अप्रैल को मतदान होगा तथा पूरे देश के साथ दिनांक 4 जून 2024 को मतगणना होगी।

भारत निर्वाचन आयोग की प्रेस कांफ्रेस की चुनावी घोषणा के बाद खजुराहो संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर एवं पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार द्वारा शाम 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में चुनाव कार्यक्रम के साथ जिले में आदर्श चुनाव संहिता के तत्काल प्रभाव से लागू होने एवं शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों को आवश्यक जानकारी दी गई। खजुराहो संसदीय क्षेत्र में सम्मलित 8 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 2293 मतदान केन्द्र बनाए गए है इन मतदान केन्द्रों में कुल 19 लाख 94 हजार 330 मतदाता अपने मताधिकार प्रयोग कर सकेंगें। जिसमें महिला मतदाता 9 लाख 48 हजार 449 तथा पुरूष मतदाता 10 लाख 45 हजार 849 तथा जेन्डर मतदाता 32 शामिल है। संसदीय क्षेत्र खजुराहो मे पन्ना जिले के तीन विधानसभा पवई, गुनौर एवं पन्ना, छतपुर जिले के दो विधानसभा राजनगर, चंदला तथा कटनी जिले की तीन विधानसभा विजराघवगढ, मुडवारा, बहोरीबंद शामिल है।

राजनैतिक दलो लोक सेवकों को गाइड लाइन का पालन करना होगा: कलेक्टर

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई प्रेस वार्ता में कलेक्टर ने बताया कि बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संपूर्ण जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। इस अवधि में सभी राजनैतिक दलों और लोकसेवकों को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। आदर्श आचरण संहिता के तहत समस्त शस्त्र लाइसेंस अधिनियम के तहत निरस्त माने जाएंगे। कोलाहल अधिनियम संपत्ति विरूपण अधिनियम धारा 144 प्रभावशील कर दी गई है। सराय अधिनियम मुद्रक एवं प्रकाशकों से संबंधित लोक प्रतिनिधित्व संबंधी अधिनियम 1951 की धारा 127-क का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में स्वतंत्र व निष्पक्ष लोकसभा निर्वाचन संपन्न कराने के दृष्टिगत की गई आवश्यक तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही मतदान एवं मतगणना दिवस की व्यवस्थाओं सहित विभिन्न टीम व दलों के गठन ईव्हीएम की उपलब्धता, मतदान दल, निर्वाचन प्रशिक्षण दिव्यांग मतदाताओं एवं 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को होम वोटिंग की सुविधा इत्यादि की जानकारी भी दी।

अतिरिक्त बलो की होगी तैनातगी: पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक साईं कृष्ण एस थोटा ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्र में आवश्यक सुरक्षा प्रबंधन किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के तहत संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती होगी एवं वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का पालन करने के लिए समस्त आवश्यक प्रबंध जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों.कर्मचारियों के द्वारा किए जाएंगे। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी संघ प्रिय ने बताया कि जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियों के जरिए मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। गत चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों और क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता की विशेष गतिविधियों के साथ लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

खजुराहो लोकसभा में चुनाव कार्यक्रम पर एक नजर

अधिसूचना-दिनांक 28 मार्च

नामांकन प्रारंभ- 28 मार्च

नामांकन की अंतिम तिथि- 04अप्रैल

नामांकन की जांच स्कूटनी- 05 अप्रैल

नामांकन वापिसी- 08 अप्रैल तक

मतदान की तारीख- 26 अप्रैल

Created On :   16 March 2024 6:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story