दिल्ली शराब नीति घोटाला मामला: के. कविता की गिरफ्तारी को केटीआर ने बताया गैरकानूनी, बीआरएस आज करेगी राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

के. कविता की गिरफ्तारी को केटीआर ने बताया गैरकानूनी, बीआरएस आज करेगी राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन
  • के, कविता की गिरफ्तारी पर गरमाई सियासत
  • केटीआर ने बीजेपी पर साधा निशाना
  • बीआरएस रविवार को करेगी राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाला मामले में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा एक्शन लेते हुए तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को गिरफ्तार किया। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, ईडी उन्हें हैदराबाद से दिल्ली ले गई। जहां उन्हें एयरपोर्ट से सीधे ईडी के कार्यालय पूछताछ के लिए ले जाया गया।

इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम ने 15 मार्च की सुबह बीआरएस विधायक के हैदराबाद स्थित आवास पर छापेमारी की थी। ईडी के पंचनामे के अनुसार, कविता के घर से 5 मोबाइल जब्त किये गए। इन मोबाइलों में तेलंगाना के पूर्व मंत्री केटीआर के गैरकानूनी प्रवेश का उल्लेख है।

ईडी के मुताबिक, "शाम 6 बजे खुद को कविता का भाई बताने वाले कुछ लोग, वकील और करीब 20 अन्य लोग गैरकानूनी तरीके से परिसर में घुस गए। उनमें से किसी ने भी अपनी पहचान नहीं बताई। उन लोगों ने वहां हंगामा किया, जिस वजह से कार्रवाई में देरी हुई।" वहीं बीआरएस एमएलसी के. कविता की गिरफ्तारी के विरोध में पार्टी शनिवार को तेलंगाना में राजव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी।

ईडी को कोर्ट में देना होगा जवाब

कविता की गिरफ्तारी पर उनके भाई और बीआरएस के नेता केटीआर ने सत्ताधारी बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों से बीजेपी सरकार में राजनीतिक हिसाब-किताब बराबर करने के लिए सत्ता और संस्थाओं का दुरुपयोग करना आम हो गया है। के. कविता की गिरफ्तारी के लिए ईडी को सुप्रीम कोर्ट में जवाब देना होगा।"

उधर, के. कविता की गिरफ्तारी पर शिवसेना (उद्धव गुट) की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी बीजेपी को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा, "सत्ता के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी, चाहे बीजेपी इसे दबाने की कितनी भी कोशिश कर ले। के. कविता एक मजबूत महिला नेता हैं और मुझे यकीन है कि वह इस अन्यायपूर्ण गिरफ्तारी से लड़ेंगी।"

कविता पर क्या है आरोप?

शराब घोटाले के मुख्य आरोपी अमित अरोड़ा ने ईडी की पूछताछ में कविता का नाम लिया था। जिसके बाद मार्च 2023 में ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले में उनका नाम शामिल किया था। ईडी ने केस से जुड़े कुछ डॉक्यूमेंट्स पेश किए थे जिनमें कविता का नाम भी था। एजेंसी ने दावा किया था कि कविता साउथ ग्रुप नाम की उस शराब लॉबी का नेतृत्व करती थीं। जिसने दिल्ली में आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। इस मामले में अपना नाम आने के बाद कविता ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि चुनावी राज्यों में प्रधानमंत्री मोदी के पहुंचने से पहले ईडी पहुंच जाती है।

क्या है मामला?

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नवंबर 2021 में दिल्ली में नई शराब नीति लागू की थी। सरकार ने कहा था कि इस नीति से सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा और कालाबाजारी में रोक लगेगी। हालांकि लागू होने के कुछ दिनों ही यह नीति विवादों में घिर गई थी। विपक्षी दल बीजेपी ने इसमें घोटाले का आरोप लगाया। जिसके बाद जुलाई 2022 में राज्य सरकार ने इसे वापस ले लिया। इसके बाद दिल्ली के मुख्य सचिव ने उपराज्यपाल को नीति में घोटाले के आरोपों की रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट में कहा गया कि इस नीति का निर्माण कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किया गया। इसके बाद केंद्र ने इस मामले की जांच करने के लिए सीबीआई को आदेश दिया। वहीं ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का एंगल की जांच कर रही है। जांच एजेंसी ने इस मामले में केजरीवाल सरकार में पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी गिरफ्तार किया है।

Created On :   15 March 2024 7:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story