दिल्ली: गोपाल राय ने धूल प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार, प्राइवेट लिमिटेड एजेंसियां के साथ की बैठक 

गोपाल राय ने धूल प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार, प्राइवेट लिमिटेड एजेंसियां के साथ की बैठक 
  • बैठक के दौरान निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए गए
  • सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों को जारी किए गए 14 सूत्रीय दिशानिर्देशों में कहा गया है
  • सभी सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों के लिए निर्माण श्रमिकों को दिशानिर्देशों के संबंध में ऑन-साइट प्रशिक्षण प्रदान करना अनिवार्य है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उन्हें धूल प्रदूषण को रोकने के लिए 14 सूत्री दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया।

राय ने सोमवार को कहा, "मानदंडों का पालन नहीं करने पर सरकारी और निजी एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों के लिए निर्माण श्रमिकों को दिशानिर्देशों के संबंध में ऑन-साइट प्रशिक्षण प्रदान करना अनिवार्य है। सरकार शीतकालीन कार्रवाई की तैयारी कर रही है। सर्दियों के दौरान प्रदूषण से निपटने के लिए 15 फोकस बिंदुओं पर योजना बनाएं, जिसमें धूल प्रदूषण पर अंकुश लगाना भी शामिल है। निर्माण एजेंसी के लिए 5,000 वर्ग मीटर के बराबर या उससे अधिक निर्माण क्षेत्र वाली साइटों पर एंटी-स्मॉग गन लगाना अनिवार्य होगा।"

बैठक में सभी सरकारी एवं निजी निर्माण एजेंसियों को प्रदूषण रोकने के लिए 14 सूत्री दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से बताया गया और उन पर अमल करने के निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए गए।

आप मंत्री ने कहा, "प्रदूषण हमारे और हमारे बच्चों के जीवन से जुड़ा मुद्दा है। अपनी सांसों को बचाने के लिए सभी को मिलकर लड़ना होगा। इसलिए सभी को अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निभानी होगी।"

सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों को जारी किए गए 14 सूत्रीय दिशानिर्देशों में कहा गया है, निर्माण स्थल की परिधि के चारों ओर उचित ऊंचाई की धूल/हवा से टूटने वाली दीवारें, निर्माण सामग्री और निर्माण मलबे ले जाने वाले सभी वाहनों को पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए और अन्य उपायों के बीच संरक्षित किया जाना चाहिए।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Sep 2023 3:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story