कर्नाटक सीएम ने की पांच गारंटी इसी साल लागू करने की घोषणा, तारीखें भी तय

कर्नाटक सीएम ने की पांच गारंटी इसी साल लागू करने की घोषणा, तारीखें भी तय
K'taka Cong announces five guarantees; free bus travel for women from this month, 200 units free power from July, Rs 2,000 for women from Aug.
डिजिटल डेस्क, बंगलुरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने शुक्रवार को घोषणा की कि सभी पांच गारंटी इस वित्तीय वर्ष के भीतर ही लागू की जाएंगी। उन्होंने ऐलान किया कि किस दिन कौन सी गारंटी योजना लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना 11 जून से लागू हो जाएगी। जुलाई से 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। महिला मुखिया को अगस्त से दो हजार रुपये और बीपीएल कार्ड धारकों के सभी सदस्यों को एक जुलाई से 10 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा।

कैबिनेट की तीन घंटे की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सिद्दारमैया ने कहा कि कर्नाटक के लोगों के लिए सभी योजनाओं को बिना किसी जाति, धर्म और भाषा के भेदभाव के लागू किया जाएगा।

सिद्धारमैया ने कहा, पहली गारंटी - 200 यूनिट मुफ्त बिजली - जुलाई से सभी लोगों को दी जाएगी। लोगों को जुलाई के महीने में उपयोग की जाने वाली पहली 200 यूनिट बिजली के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं है। दुरुपयोग से बचने के लिए पिछले वर्ष में एक वर्ष की औसत खपत को 10 प्रतिशत लगाकर जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि बकाए का भुगतान करना होगा।

सिद्दारमैया ने कहा, गृह लक्ष्मी योजना के तहत सभी महिला प्रमुखों को 2,000 रुपये दिए जाएंगे। 15 अगस्त को 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ये योजना शुरू की जाएगी। लाभार्थियों को 15 जून और 15 जुलाई से बैंक खाते और आधार कार्ड विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। 15 जुलाई से 15 अगस्त तक आवेदनों पर कार्रवाई की जाएगी। 15 अगस्त को योजना शुरू की जाएगी और यह एपीएल और बीपीएल कार्ड धारकों दोनों के लिए है।

अन्नभाग्य योजना 1 जुलाई से लागू होगी। बीपीएल कार्ड धारकों के सभी सदस्यों को 10 किलो चावल फ्री दिया जाएगा। इस योजना को अंत्योदय कार्ड धारकों के लिए भी बढ़ाया गया है।

सिद्दारमैया ने बताया कि महिलाएं 11 जून से राज्य के स्वामित्व वाली बसों में फ्री यात्रा कर सकती हैं। वे केएसआरटीसी और सिटी बसों में राज्य के भीतर मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। इसमें एसी बसें शामिल नहीं होगी।

युवा निधि के तहत शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में पढ़ाई करने वाले और उत्तीर्ण होने वाले व्यावसायिक पाठ्यक्रमों सहित स्नातकों को 3000 रुपये और डिप्लोमा धारकों को 1500 रुपये भत्ता 24 महीने के लिए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन जून से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। यह योजना जाति, धर्म और लिंग के भेदभाव के बिना लागू की गई है। इसमें ट्रांसजेंडर भी शामिल हैं।

डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है और कांग्रेस ने चुनाव के दौरान लोगों से किए गए अपने वादों को निभाया है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Jun 2023 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story