क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल की अवधि 19 साल तक बढ़ाई

क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल की अवधि 19 साल तक बढ़ाई
  • उन्हें पहले 9 साल की सजा दी गई थी
  • वह पहले से ही पैरोल उल्लंघन, धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना ​​के लिए सजा काट रहे हैं
  • मॉस्को के वनुकोवो हवाईअड्डे पर पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। जेल में बंद क्रेमलिन आलोचक अलेक्सी नवलनी की जेल की सजा को 19 साल तक बढ़ा दिया गया है, जो नौ साल की सजा के अलावा है। वह पहले से ही पैरोल उल्लंघन, धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना ​​के लिए सजा काट रहेे हैं ।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मुकदमेे की सुनवाई शुक्रवार को मॉस्को से 150 मील पूर्व में मेलेखोवो शहर में एक दूरस्थ दंड कॉलोनी में हुई, जहां नवलनी 2021 से रह रहे हैं।

क्रेमलिन के सबसे मुखर आलोचक, जिन्‍हें एक चरमपंथी संगठन की स्थापना और वित्तपोषण का दोषी पाया गया था, अपना समय "विशेष शासन कॉलोनी" में बिताएंगे।।,

ऐसी जेलें आम तौर पर खतरनाक अपराधियों, दोबारा अपराध करने वालों और आजीवन कारावास वाले लोगों के लिए आरक्षित होती हैं।

वहां उन पर बाहरी दुनिया के साथ संचार पर और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अब वह अपने परिवार समेत अन्‍य लोगों से कम मिल पाएंगे। उन्‍हें लंबे समय तक एकांत कारावास का सामना करना पड़ सकता है।

फैसले के बाद, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने समर्थकों के लिए पोस्ट किए गए एक संदेश में नवलनी ने लिखा, "मैं नहीं, आप डरे हुए हैं और विरोध करने की इच्छाशक्ति खो रहे हैं। विरोध करने की इच्छाशक्ति मत खोइए।"

"एक विशेष शासन कॉलोनी में 19 साल। इस आंकड़े का कोई मतलब नहीं है। मैं पूरी तरह से समझता हूं कि, कई राजनीतिक कैदियों की तरह मेरी सजा आजीवन है।"

एक दशक से अधिक समय तक, नवलनी ने रूसी सत्ता के केंद्र में भ्रष्टाचार को उजागर करने की कोशिश की। उनकी वीडियो जांच को ऑनलाइन लाखों बार देखा गया है।

वह एकमात्र रूसी विपक्षी नेता हैं, जो पूरे रूस में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को जुटाने में सक्षम हैं।

2020 में, उन्हें साइबेरिया में जहर दे दिया गया था, जिसे पश्चिमी प्रयोगशालाओं ने बाद में नर्व एजेंट होने की पुष्टि की थी।

हमले से उबरने के बाद, नवलनी 2021 में इस चेतावनी के बावजूद रूस लौट आए कि उन्हें गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है।

मॉस्को के वनुकोवो हवाईअड्डे पर पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Aug 2023 5:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story