गुवाहाटी निकाय चुनाव में 53 प्रतिशत मतदान

53 percent voting in Guwahati civic polls
गुवाहाटी निकाय चुनाव में 53 प्रतिशत मतदान
नई दिल्ली गुवाहाटी निकाय चुनाव में 53 प्रतिशत मतदान
हाईलाइट
  • भाजपा के तीन उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। गुवाहाटी नगर निगम के 60 सीटों के चुनाव में 7,96,829 मतदाताओं में से लगभग 52.80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से और बिना किसी घटना के संपन्न हो गया।

9 साल के अंतराल के बाद हुए चुनाव में कुल मिलाकर 57 वाडरें के 197 उम्मीदवार मैदान में थे। तीन वाडरें में भाजपा के तीन उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके थे। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ और शाम साढ़े चार बजे समाप्त हुआ। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के अलावा, आम आदमी पार्टी (आप) ने 38 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिससे चुनावों को अधिक महत्व मिला है। हाल के पंजाब विधानसभा चुनावों में अपनी जीत के बाद और पिछले महीने के निकाय चुनावों में लखीमपुर और तिनसुकिया जिलों में दो नगरपालिका वाडरें में सफलता के अपने पहले स्वाद से उत्साहित होकर, आप असम और पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपने आधार का विस्तार करने की कोशिश कर रही है।

राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों राजनीतिक दल, अन्य सभी बुनियादी नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता के अलावा सभी घरों में पाइप से पानी के साथ बाढ़ मुक्त, अपराध मुक्त और विकास केंद्रित शहर का वादा करने वाले लोगों को लुभाने के लिए पूरी तरह से बाहर हो गए हैं। भाजपा ने अपने सहयोगी असम गण परिषद को सात सीटें दी थीं। कुल 7,96,829 मतदाता जिनमें 3,99,911 महिलाएं और 27 तीसरे लिंग के हैं, अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। वोटों की गिनती 24 अप्रैल को होगी।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   22 April 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story