भारी संख्या में मतदाता असम सरकार के काम से खुश हैं- सर्वे

A large number of voters are happy with the work of Assam government - Survey
भारी संख्या में मतदाता असम सरकार के काम से खुश हैं- सर्वे
असम भारी संख्या में मतदाता असम सरकार के काम से खुश हैं- सर्वे
हाईलाइट
  • कुछ हद तक संतुष्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम में राज्य सरकार के काम से खुश हैं, यह बात विधानसभा चुनाव के एक साल पूरे होने पर आईएएनएस की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान सामने आई। जिसके कारण भाजपा ने राज्य में सत्ता बरकरार रखने में कामयाब रही और हिमंत बिस्वा सरमा मुख्यमंत्री बने।

सरमा ने 2015 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और 2016 में पहली बार भाजपा की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में भाजपा के प्रमुख दल के रूप में उभरने में भी अहम भूमिका निभाई है। सर्वेक्षण के अनुसार, 33 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे राज्य सरकार के काम से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 38 प्रतिशत कुछ हद तक संतुष्ट हैं। वास्तव में, 70 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाता राज्य सरकार के काम से खुश हैं।

मई 2021 में विधानसभा चुनाव के बाद प्रमुख राज्यों के मुख्यमंत्री बनने वाले चार नेताओं में से, सरमा के साथ एम.के. स्टालिन भी मतदाताओं के दिलों पर राज किये हुए हैं। सर्वेक्षण के दौरान, 43 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे मुख्यमंत्री के रूप में सरमा के काम से बहुत संतुष्ट हैं, 37 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं। इस प्रकार, 80 प्रतिशत उत्तरदाता राज्य सरकार के सीएम सरमा के काम से खुश हैं।

इसके ठीक विपरीत केवल 18 प्रतिशत सीएम के काम से खुश नहीं हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, 31 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने सांसद के काम से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि 22 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं। इसी तरह, सीवोटर सर्वेक्षण से पता चला है कि 33 प्रतिशत उत्तरदाता अपने विधायक के काम से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि लगभग 30 प्रतिशत बहुत संतुष्ट हैं।

सीवोटर सर्वेक्षण ने आगे खुलासा किया कि राज्य में विपक्ष के नेता मतदाताओं का समर्थन वापस पाने में विफल रहे हैं। सर्वेक्षण के दौरान, 36 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे विपक्ष के नेता के काम से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, केवल 13 प्रतिशत ने संतोष व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के मतदाताओं के बीच पीएम पद पर अपने काम को लेकर लोगों के दिल पर कब्जा किये हुए हैं और भविष्य में भी इस पद पर बने रहने के लिए उनकी पसंदीदा बने हुए हैं। असम में सर्वेक्षण के दौरान जहां 43 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे प्रधानमंत्री के काम से बहुत संतुष्ट हैं, वहीं 26 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं। इसलिए, प्रभावी रूप से, सर्वेक्षण के दौरान जिन लोगों का साक्षात्कार लिया गया, उनमें से 69 प्रतिशत ने प्रधानमंत्री के काम से खुश नजर आए। केवल 21 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने असंतोष व्यक्त किया।

इसी तरह, जब भविष्य में प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार के बारे में पूछा गया, तो असम में बड़ी संख्या में उत्तरदाताओं ने मोदी के पक्ष में राय दी। दिलचस्प बात यह है कि सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि आप नेता अरविंद केजरीवाल पीएम पद के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी को तीसरे स्थान पर धकेल कर दूसरे सबसे पसंदीदा विकल्प के रूप में उभरे हैं।

सर्वेक्षण के दौरान, जहां 12 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे भविष्य में केजरीवाल को देश के प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं, वहीं 11 प्रतिशत ने गांधी वंश के पक्ष में विचार किया। हालांकि उत्तरदाताओं का एक बड़ा हिस्सा राज्य और केंद्र सरकार के काम से संतुष्ट दिखाई दिया, लेकिन असम के मतदाताओं के लिए बढ़ती कीमत और बेरोजगारी चिंता का विषय बना हुआ है।

सर्वेक्षण के दौरान, जहां 34 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि बढ़ती कीमत उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण समस्या है, लगभग 15 प्रतिशत ने कहा कि बेरोजगारी उनकी सबसे बड़ी चिंता है। कुल मिलाकर, असम के लोग अपने और अपने परिवार के भविष्य की संभावनाओं को लेकर आशान्वित थे। लगभग 38 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने विश्वास व्यक्त किया कि अगले एक वर्ष में उनके जीवन स्तर में सुधार होगा, जबकि लगभग 28 प्रतिशत ने महसूस किया कि स्थिति खराब हो जाएगी।

 

एचके/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story