लगभग 9 हजार मतदाता कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव करेंगे, चुनावी सूची पर विवाद गहराया

About 9 thousand voters will elect the Congress President, the controversy over the electoral list deepens
लगभग 9 हजार मतदाता कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव करेंगे, चुनावी सूची पर विवाद गहराया
नई दिल्ली लगभग 9 हजार मतदाता कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव करेंगे, चुनावी सूची पर विवाद गहराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 9,000 से अधिक कांग्रेस सदस्य अगले पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करेंगे, जिसके लिए चुनाव 22 साल के लंबे अंतराल के बाद 17 अक्टूबर को होगा। पिछले ऐसे चुनाव में जो 2000 में हुए थे, वर्तमान अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जितेंद्र प्रसाद को हराया था, जो 7,542 वोटों में से सिर्फ 94 वोट प्राप्त करने में कामयाब रहे थे। इससे पहले सीताराम केसरी ने शरद पवार और राजेश पायलट को 6,224 वोटों से हराया था। पवार को 882 वोट मिले थे, जबकि पायलट को 354 वोट मिले थे।

हालांकि, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार पार्टी प्रमुख के पद पर लड़ने से इनकार कर दिया है, जबकि उन्हें मनाने की कोशिशें जारी हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे और सलमान खुर्शीद जैसे वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि वे इस मामले में राहुल गांधी को समझाने की कोशिश करेंगे।चुनाव की अधिसूचना से पहले कांग्रेस के कुछ नेताओं ने मतदाता सूची का मुद्दा उठाते हुए कहा है कि इसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए।

आनंद शर्मा, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम और शशि थरूर जैसे पार्टी नेताओं ने पहले ही मतदाता सूची के मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की है। उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाली पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) से कांग्रेस की वेबसाइट पर मतदाता सूची उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। हालांकि, सीईए ने कहा है कि ये रोल केवल चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को ही उपलब्ध कराए जाएंगे।

कांग्रेस महासचिव (संगठन), के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि यह (सूची) एक आंतरिक मामला है और इसलिए इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, पार्टी प्रमुख के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और जो लोग इस पद के लिए चुनाव लड़ना चाहते हैं, उन्हें 30 सितंबर से पहले नामांकन दाखिल करना चाहिए। एक सुपरिभाषित निर्वाचक मंडल की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कार्ति चिदंबरम ने कहा कि कोई भी तदर्थ निर्वाचक मंडल निर्थक है।

उन्होंने कहा: हर चुनाव के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित और स्पष्ट निर्वाचक मंडल की आवश्यकता होती है। निर्वाचक मंडल बनाने की प्रक्रिया भी स्पष्ट, अच्छी तरह से परिभाषित और पारदर्शी होनी चाहिए। एक तदर्थ निर्वाचक मंडल कोई निर्वाचक मंडल नहीं है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के जी-23 खेमे के नेता भी 17 अक्टूबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है।

हालांकि, स्थिति पर कोई स्पष्टता नहीं थी, जबकि जी-23, जिसने पार्टी में व्यापक सुधार की मांग की थी, जो हाल ही में गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल और अन्य जैसे वरिष्ठ नेताओं के जाने से प्रभावित हुई है। थरूर ने सोमवार को एक लेख में स्पष्ट रूप से पार्टी के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे, लेकिन स्पष्ट रूप से संकेत नहीं दिया कि क्या वह मैदान में कूदेंगे या नहीं। पार्टी सूत्रों के अनुसार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं - जिन्हें अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की पसंद के रूप में देखा जा रहा है, जबकि कुछ लोग राहुल गांधी की वापसी चाहते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि गहलोत ने गांधी के वंशज के नाम का भी प्रस्ताव रखा है। इसे ध्यान में रखते हुए, समझा जाता है कि जी-23 ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कोई गांधी खड़े नहीं होने पर उम्मीदवार दायर करने का फैसला किया था। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या जी-23 खेमा ऐसा करेगा क्योंकि सोनिया गांधी की पसंद को चुनौती दिए जाने की संभावना नहीं है।

मतदान कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचना जारी करने की तारीख 22 सितंबर है, जबकि नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच दाखिल किए जा सकते हैं. 24 सितंबर से 30 सितंबर तक। स्क्रूटनी 1 अक्टूबर को की जाएगी। निकासी की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। मतदान सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक होगा। 17 अक्टूबर को सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story