प्रदेश अध्यक्षों को हटाने के बाद क्या प्रदेश प्रभारियों को भी हटाएगी कांग्रेस?

After removing the state presidents, will the Congress also remove the state in-charges?
प्रदेश अध्यक्षों को हटाने के बाद क्या प्रदेश प्रभारियों को भी हटाएगी कांग्रेस?
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 202 प्रदेश अध्यक्षों को हटाने के बाद क्या प्रदेश प्रभारियों को भी हटाएगी कांग्रेस?
हाईलाइट
  • कुप्रबंधन के कारण हारी कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पांच चुनावी राज्यों में हार के बाद पार्टी प्रमुखों से इस्तीफा मांगा था। सूत्रों का कहना है कि अब उन राज्यों के प्रभारियों का भी वही हश्र हो सकता है, क्योंकि उनका काम संतोषप्रद नहीं रहा।

इस मुद्दे को जी-23 नेताओं ने भी उठाया है। उन्होंने मांग की है कि चुनाव प्रक्रिया में शामिल लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए। प्रभारी - हरीश चौधरी (पंजाब), दिनेश गुंडू राव (गोवा), देवेंद्र यादव (उत्तराखंड), बी.सी. दास (मणिपुर) ने कथित तौर पर आलाकमान को बताया था कि पार्टी सत्ता में लौट रही है, लेकिन उसे पर्याप्त सीटें नहीं मिलीं, जिससे पार्टी की प्रतिष्ठा बचाई जा सके।

सोनिया गांधी के साथ पंजाब के सांसदों की बैठक के दौरान, उन्हें यह प्रतिक्रिया दी गई कि पार्टी कुप्रबंधन के कारण हार गई, खासकर पार्टी के प्रभारियों द्वारा। उत्तर प्रदेश में पार्टी को बड़ी उम्मीदें नहीं थीं, लेकिन सम्मानजनक प्रदर्शन का भरोसा जरूर था। जी-23 नेताओं ने इस बात पर भी आश्चर्य व्यक्त किया था कि किसी भी राज्य प्रभारी ने पद छोड़ने की पेशकश नहीं की, जो कि 2014 से पहले पार्टी में एक सामान्य प्रक्रिया थी।

कांग्रेस इन नेताओं को बर्खास्त कर सकती है और राज्यों में कांग्रेस को पुनर्गठित करने के लिए नए व्यक्तियों को नियुक्त कर सकता है। सोनिया ने बुधवार को इन राज्यों में चुनाव के बाद की स्थिति का आकलन करने के लिए पांच वरिष्ठ नेताओं को नियुक्त किया और विधायक उम्मीदवारों और महत्वपूर्ण नेताओं से बातचीत के बाद संगठन में बदलाव का सुझाव दिया।

राज्यसभा सांसद रजनी पाटिल गोवा, जयराम रमेश मणिपुर, अजय माकन पंजाब, जितेंद्र सिंह उत्तर प्रदेश और अविनाश पांडे उत्तराखंड में आकलन की जिम्मेदारी दी गई है। इस फैसले से पहले, पार्टी के राज्य प्रमुखों - नवजोत सिद्धू (पंजाब), गणेश गोदियाल (उत्तराखंड), नामिरकपम लोकेन सिंह (मणिपुर), अजय कुमार लल्लू (यूपी) और गिरीश चोडानकर (गोवा) को पद छोड़ने के लिए कहा गया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 March 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story