असम-अरुणाचल सीमा विवाद को नवंबर में स्थायी रूप से सुलझा लिया जाएगा: अरुणाचल सीएम

Assam-Arunachal border dispute to be permanently resolved in November: Arunachal CM
असम-अरुणाचल सीमा विवाद को नवंबर में स्थायी रूप से सुलझा लिया जाएगा: अरुणाचल सीएम
अंतर-राज्यीय असम-अरुणाचल सीमा विवाद को नवंबर में स्थायी रूप से सुलझा लिया जाएगा: अरुणाचल सीएम
हाईलाइट
  • सभी रिपोर्ट सकारात्मक

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल-असम अंतर-राज्यीय सीमा विवाद का दशकों पुराना लंबित मुद्दा हमेशा के लिए, संभवत नवंबर के अंत तक सुलझा लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को असम के सीमा सुरक्षा और विकास मंत्री अतुल बोरा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ एक दिवसीय बैठक की अध्यक्षता की। खांडू ने मीडिया से कहा, असम प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक को ऐतिहासिक नामसाई घोषणा के बाद दोनों राज्यों के बीच हुई बैठकों की श्रृंखला में अंतिम बैठक कहा जा सकता है।

उन्होंने कहा: अंतिम समझौते और स्थायी समाधान के लिए मेरे और मेरे असम समकक्ष हिमंत बिस्वा सरमा के बीच एक और बैठक होनी है। हम दोनों नवंबर के अंत तक अपने सभी मतभेदों को हल करने के लिए ²ढ़ हैं। खांडू ने बताया कि नामसाई घोषणा के बाद दोनों राज्यों के कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में 12 समितियों का गठन किया गया।

इन समितियों ने संयुक्त रूप से विवादित क्षेत्रों का दौरा किया, दोनों पक्षों के लोगों से फीडबैक लिया और अपनी-अपनी राज्य सरकारों को अपनी रिपोर्ट सौंपी। उन्होंने कहा, हमने इन रिपोटरें पर जिलेवार गहराई से चर्चा की है। मुझे खुशी है कि सभी रिपोर्ट सकारात्मक हैं और दोनों राज्यों की समितियों ने सीमा मुद्दे का स्थायी समाधान खोजने के लिए ईमानदारी और संयुक्त रूप से काम किया है।

उन्होंने कहा कि यदि मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति है, तो कोई भी मुद्दा दशकों तक अनसुलझा नहीं रह सकता। मैं न केवल अरुणाचल प्रदेश के साथ बल्कि असम के साथ सीमा साझा करने वाले अन्य सभी पूर्वोत्तर राज्यों के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए व्यक्तिगत रूप से कदम उठाने के लिए हिमंत बिस्वा सरमा को विशेष रूप से धन्यवाद देना चाहता हूं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Nov 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story