उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 Live Updates: मेरठ से लौट रहे ओवैसी के काफिले पर ताबड़तोड़ बरसीं गोलियां, दूसरी कार से जान बचाकर निकले ओवैसी

February 3rd, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पांच राज्यों के चुनावों के मद्देनजर सियासी उतारचढ़ाव जारी हैं। बागी नेताओं के पाला बदलने के दौर से लेकर नेताओं की बयानबाजी के साथ हर दिन दिलचस्प होता जा रहा है। मतदान से पहले उत्तरप्रदेश की सियासत भी उफान पर है। चुनाव के मद्देनजर यूपी की राजनीति कब क्या रंग बदल रही है, देखिए इसके live updates:-

03-02-22

यूपी दौरे पर गए एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी का सनसनखेज आरोप। ओवैसी पर ये हमला उस वक्त हुआ जब वो मेरठ के किठौर से दिल्ली जा रहे थे। रास्ते में छाजरसी नाम की जगह पड़ती है। यहां पर दो लोगों ने उनकी गाड़ी पर हमला कर दिया। तकरीबन  चार लोगों के झुंड में से दो लोगों ने उनकी गाड़ी पर तीन से चार राउंड गोलियां फायर कीं। इस हमले में गोलियां उनकी कार पर भी लगी। टायर पर गोलियां लगने से कार पंक्चर हो गई। जिसके बाद ओवैसी कार बदलने पर भी मजबूर हुए।

 

31-01-22

  • अखिलेश यादव को चुनौती देने के लिए बीजेपी को आखिरकार चेहरा मिल ही गया है। ये चेहरा हैं एसपी सिंह बघेल। जो करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव को चुनौती देंगे। वर्तमान में मोदी कैबिनेट में मंत्री बघेल कभी अखिलेश के पिता मुलायम सिंह के सुरक्षा अधिकारी भी रह चुके हैं। तीन बार वो समाजवादी पार्टी के टिकट से चुनाव जीतकर सांसद भी बने। बाद में उन्हें सपा से निष्कासित किया गया। जिसके बाद बघेल ने बसपा का दामन थामा। लेकिन इस पार्टी से उन्हें हर चुनाव में हार का मुंह ही देखना पड़ा। साल 2015 में बघेल बीजेपी में शामिल हुए। 2017 में चुनाव जीत विधायक बने और योगी कैबिनेट का हिस्सा भी। बाद में आगरा से लोकसभा चुनाव जीत कर केंद्रीय मंत्री बने।
  • बीजेपी ने फिलहाल बघेल के नाम का औपचारिक ऐलान नहीं किया है। लेकिन बघेल ने नामांकन दाखिल कर दिया है। जिसके बाद उन्हें ही बीजेपी का चेहरा माना जा रहा है। उनके पर्चा दाखिल करने के बाद अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी से चाहें जो उन्हें टक्कर दे, जीत नहीं सकेगा।
  • सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है। इस मौके पर करहल के वर्तमान विधायक सोबरन सिंह यादव और मैनपुरी से पूर्व सांसद तेजप्रताप यादव उनके साथ रहे। नामांकन के लिए रवाना हुए अखिलेश यादव का कार्यकर्ताओं ने जगह जगह पर स्वागत भी किया। नामांकन दाखिल करने से पहले खुद अखिलेश यादव ने एक ट्वीट किया।

अखिलेश यादव के साथ ही किशनी विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी बृजेश कठेरिया और भोगांव सीट के प्रत्याशी आलोक शाक्य भी नामांकन दाखिल कर चुके हैं। यादव के कलेक्ट्रेट पहुंचने से पहले दोनों प्रत्याशी साइकिल पर सवार हो कर कलेक्ट्रेट तक पहुंचे।
करहल से चुनाव लड़ रहे अखिलेश यादव के खिलाफ फिलहाल बीजेपी ने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है। राजनीतिक हलकों में खबर है कि बीजेपी यहां किसी दमदार चेहरे की तलाश में हैं। दो दिन में अगर ये तलाश पूरी नहीं हुई तो बीजेपी किसी पुराने नेता को इस सीट से टिकट सौंप सकती है।

25-01-22

  • आरपीएन सिंह को बीजेपी में शामिल करने के बाद प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कैबिनेट मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि आरपीएन सिंह को बीजेपी में शामिल करने के लिए वो अक्सर ज्योतिरादित्य सिंधिया से चर्चा करते रहे। जिसके बाद से ये माना जा रहा है कि राहुल गांधी की टीम के एक और सशक्त नेता को तोड़कर बीजेपी में लाने में सिंधिया ने अहम भूमिका निभाई है।
  • बीजेपी में शामिल होने के बाद आरपीएन सिंह ने योगी आदित्यनाथ की सरकार की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था में बहुत सुधार हुआ है। साथ ही उन्होंने बीजेपी की डबल इंजन सरकार की तारीफ भी की।
  • आरपीएन सिंह विधिवत रूप से बीजेपी में हुए शामिल। बीजेपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। आरपीएन सिंह के साथ दो अन्य कांग्रेस नेता भी बीजेपी में शामिल हुए।
  • आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने की खबरों के बीच कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने सिंह पर बड़ा हमला बोला है। सुप्रिया श्रीनेत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जो डरपोक हैं वो कांग्रेस में रह कर राजनीति नहीं कर सकते। न सिर्फ सुप्रिया श्रीनेत बल्कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी आरपीएन सिंह पर निशाना साधा है। मौर्य ने कहा कि सिंह अगर पडरौना से चुनाव जीतने की हसरत लेकर बीजेपी में शामिल हुए हैं तो ऐसा कभी नहीं होगा। उन्हें पडरौना से हार का मुंह देखना पड़ेगा।
  • बीजेपी दफ्तर पहुंचे आरपीएन सिंह, बीजेपी में शामिल होने तय।
  • कांग्रेस को उत्तरप्रदेश में बड़ा झटका। कांग्रेस के दिग्गज नेता आरपीएन सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। आरपीएन सिंह ने ये इस्तीफा कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी को भेजा है। खबर है कि वो दोपहर तीन बजे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। उन्हें स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ चुनाव लड़ाया जा सकता है। स्वामी प्रसाद मौर्य कुछ ही दिन पहले बीजेपी छोड़ कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए हैं। मौर्य योगी कैबिनेट में मंत्री भी थे।

आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने के कयास काफी पहले से ही लग रहे थे। संभावनाएं जताई जा रही हैं की बीजेपी उन्हें कुशीनगर की पडरौना विधानसभा सीट से टिकट दे सकती है। आरपीएन सिंह सैंथवार-कुर्मी जाती से आते हैं। इस पिछड़ी जाति का वोटबैंक पूर्वांचल में बहुत तगड़ा माना जाता है। खासतौर से कुशीनगर, गोरखपुर और देवरिया में ये अच्छी तादाद में हैं।इन इलाकों पर आरपीएन सिंह का भी अच्छा खासा होल्ड माना जाता है।

22-01-22

  • उत्तरप्रदेश में होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए बीएसपी ने 51 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट को जारी करते हुए बसपा सुप्रीमो ने ये उम्मीद जताई है कि सारे कार्यकर्ता और प्रत्याशी पार्टी की जीत के लिए पूरी मेहनत करेंगे।

 

21-01-22

  • बीजेपी ने 85 और उम्मीदवारों की घोषणा की

20-01-2022

  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। साथ ही ये सस्पेंस भी खत्म कर दिया है कि वो किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। अखिलेश यादव अपने पिता की लोकसभा सीट मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि पहले ये अटकलें थीं कि अखिलेश यादव आजमगढ़ से ही चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि अखिलेश ने खुद ये कहा कि जनता की राय होगी तो ही वो आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद उन्होंने करहल से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।
  • आजाद समाज पार्टी (काशी राम) के प्रमुख चंद्रशेखर ने अपने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। चंद्रशेखर ने अपने लिए गोरखपुर की सीट चुनी है। गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ भी इसी सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं।

19-01-22

  • बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा मीडिया से मुखातिब हुए। नड्डा ने कहा कि बीजेपी यूपी चुनाव में सहयोगी दलों के साथ मिलकर ही लड़ेगी चुनाव। अपना दल और निषाद पार्टी से है बीजेपी का गठबंधन।
  • यूपी पर बीजेपी का नया समीकरण तैयार। निषाद पार्टी को 15 सीटें देने पर राजी हुई बीजेपी। अपना दल को 18 से 20 सीटें देने पर सहमति बन चुकी है।
  • बीजेपी ने उत्तरप्रदेश चुनाव के लिए स्टार कैंपेनर्स की नई लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेता स्टार प्रचारक होंगे। चौंकाने वाली बात ये है कि स्टार प्रचारकों की लिस्ट से अजय मिश्रा टेनी का नाम बाहर रखा गया है। याद दिला दें अजय मिश्रा का बेटा लखीमपुरी कांड में मुख्य आरोपी है।
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव के भी विधानसभा चुनाव लड़ने की पूरी संभावनाए हैं। इसके लिए अखिलेश यादव आजमगढ़ की जनता की नब्ज टटोलने का काम कर रहे हैं। उसके बाद वो सांसद का पद छोड़ कर विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं।
  • मुलायम सिंह की बहू अपर्णा यादव ने विधिवत रूप से बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद  अपर्णा यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की और समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा।

 

15-01-2022

 

  • उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामों पर मंथन के बाद कुछ ही देर में बीजेपी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होने वाला है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह शनिवार प्रेस को संबोधित कर रहे हैं। पहले चरण की 58 में से 57 सीटों के नाम तय।  दूसरे चरण की 48 सीटों पर भी प्रत्याशी तय हो चुके हैं।
  • अब तक सीएम योगी आदित्यनाथ की सीट पर संशय बरकरार था। खबर थी कि वो अयोध्या से चुनाव लड़ सकते हैं। आज ये संशय के बादल छट चुके हैं। पार्टी ने योगी को उनके मूल स्थान से दूर नहीं किया है। योगी गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सिराथु सीट से टिकट मिला है।

 

  • इससे पहले सपा 29, बसपा 53 और कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है।
  • चुनाव आयोग ने बढ़ाई पाबंदियों की सीमा। अब 22 जनवरी तक सड़क, बाइक या साइकिल रैली और जनसभाएं नहीं कर सकेंगे प्रत्याशी। कोरोना के मद्देनजर लिया फैसला।

 

14-01-2022

  • बीजेपी छोड़ने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य अब समाजवादी पार्टी में हुए शामिल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दिलाई सदस्यता। समाजवादी पार्टी की वर्चुअल प्रेसवार्ता में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य, अखिलेश यादव ने पगड़ी पहनाकर किया स्वागत।

13 -01-2022

  • योगी कैबिनेट में आयुष मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इस्तीफे के बाद सैनी की सपा प्रमुख अखिलेश यादव से भी मुलाकात की खबर है। हालांकि अब तक उनकी समाजवादी पार्टी में शामिल होने की पुष्टि नहीं हुई है।
  • कांग्रेस ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की ,125 उम्मीदवारों के नाम घोषित

कांग्रेस की पहली सूची के नाम

1। नजीबाबाद -- हाजी मोहम्मद सलीम अंसारी।
2। नगीना -- हेनरीता राजीव सिंह।
3। नेहतौर -- मीनाक्षी सिंह।
4। मुरादाबाद ग्रामीण -- मोहम्मद नदीम।
5। मुरादाबार नगर -- मोहम्म रिजवान कुरैशी।
6। असमोली -- हाजी मरघूब आलम।
7। संभल -- निदा अहमद।
8।  स्वार -- हैदर अली खान।
9। चमरौआ --  यूसुफ अली यूसुफ।
10। बिलासपुर -- संजय कपूर।
11। रामपुर -- काजिम अली खान।
12। धनौरा -- समर पाल सिंह।
13। अमरोहा -- सलीम खान।
14। हस्तिनापुर -- अर्चना गौतम।
15। किठौर -- बबिता गुर्जर।
16। छपरौली -- यूनुस चौधरी।
17। लोनी -- यामीन मलिक।
18। मुरादनगर -- बिजेंद्र यादव।
19। गाजियाबाद -- सुशांत गोयल।
20। गढ़मुक्तेश्वर -- आभा चौधरी।
21। नोएडा -- पंखुड़ी पाठक।
22। दादरी -- दीपक भाटी चोटीवाला।
23। जेवर -- मनोज चौधरी।
24। बरौली -- गौरंग देव चौहान।
25। अतरौली -- धर्मेंद्र कुमार।
26। कोल -- विवेक बंसल।
27। अलीगढ़ -- मोहम्मद सलमान इम्तियाज।
28। गोर्द्घन --  दीपक चौधरी।
29। मथुरा -- प्रदीप माथुर।
30। बलदेव -- विनेश कुमार संवल वाल्मीकि।
31। एम्मादपुर -- शिवानी सिंह बघेल।
32। आगरा दक्षिण -- अनुज शर्मा।
33। आगरा उत्तर -- विनोद कुमार बंसल।
34। आगरा देहात -- उपेंद्र सिंह।
35। खैरागढ़ -- रामनाथ सिकरवार।
36। फतेहाबाद -- होतम सिंह निषाद।
37। बाह -- मनोज दीक्षित।
38। टुंडला -- योगेश दिवाकर।
39। जसराना -- विजय नाथ सिंह वर्मा।
40। शिकोहाबाद -- शशि शर्मा।
41। सिरसागंज -- प्रतिमा पाल।
42। एटा -- गुंजन मिश्रा।
43। मैनपुरी -- विनीता शाक्य।
44। करहल -- ज्ञानवती यादव।
45। बिसौली -- प्रज्ञा यशोदा।
46। बदायूं -- रजिनी सिंह।
47। बहेरी -- संतोष भारती।
48। मीरगंज -- मोहम्मद इलियास।
49। बरेली कैंट -- सुप्रिया अरोन।
50। आंवला -- ओमवीर यादव।
51। बरखेरा -- हरप्रीत सिंह छब्बा।
52। पूरनपुर -- ईश्वर दयाल पासवान।
53। जलालाबाद -- गुरमीत सिंह।
54। तिहार -- रजनीश कुमार गुप्ता।
55। पवायां -- अनुज कुमारी।
56। ददरौली -- तनवीर सफदर।
57। सहारनपुर -- पूरन पांडेय।
58। मोहम्मदी -- रितु सिंह।
59। सीतापुर -- शमीना शफीक।
60। बांगरमऊ -- आरती वाजपेयी।
61। बिसवां -- अभिनव भार्गव।
62। मोहान -- मधु रावत।
63। उन्नाव -- आशा सिंह।
64। बख्शी का तालाब -- ललन कुमार।
65। सरोजनी नगर -- रुद्र दमन सिंह।
66। लखनऊ मध्य -- सदफ जफर।
67। लखनऊ कैंट -- दिलप्रीत सिंह।
68। मोहनलालगंज -- ममता चौधरी।
69। बछरावां -- सुशील पासी।
70। तिलोई -- प्रदीप सिंघल।
71। सलोन -- अर्जुन पासी।
72। जगदीशपुर -- विजय पासी।
73। कादीपुर -- निकलेश सरोज।
74। फर्रुखाबाद -- लुईस खुर्शीद।
75। औरैया -- सरिता दोहरे।
76। बिल्हौर -- ऊषा रानी कोरी।
77। आर्य नगर -- प्रमोद कुमार जायसवाल।
78। किदवई नगर -- अजय कपूर।
79। कानपुर कैंट -- सोहैल अख्तर अंसारी।
80। महाराजपुर -- कनिष्का पांडेय।
81। कालपी -- उमाकांती।
82। ओरई -- उर्मिला सोनकर खाबरी।
83। महोबा -- सागर सिंह।
84। मानिकपुर -- रंजना भरतियाल पांडेय।
85। हुसैनगंज -- शिवाकांत तिवारी।
86। रामपुर खास -- आराधना मिश्रा मोना।
87। बाबागंज -- बीना रानी।
88। प्रतापगढ़ -- नीरज त्रिपाठी।
89। मंझनपुर -- अरुण कुमार विद्यार्थी।
90। फाफामऊ -- दुर्गेश पांडेय।
91। इलाहाबाद उत्तर -- अनुग्रह नारायण सिंह।
92। इलाहाबाद दक्षिण -- अल्पना निषाद।
93। बारा -- मंजू संत।
94। राम नगर -- ज्ञानेश शुक्ला।
95। जैदपुर -- तनुज पूनिया।
96। दरियाबाद -- चित्रा वर्मा।
97। हैदरगढ़ -- निर्मला चौधरी।
98। उतरौला -- धीरेंद्र प्रताप सिंह।
99। गोंडा -- रमा कश्यप।
100। डुमरियागंज -- कांती पांडेय।
101। हरैया -- लबोनी सिंह।
102। रुदौली -- बसंत चौधरी।
103। फरेंदा -- वीरेंद्र चौधरी।
104। महाराजगंज -- आलोक प्रसाद।
105। पनियारा -- शारदेंदु कुमार पांडेय।
106। खजनी -- रजनी देवी।
107। पडरौना -- मनीष जायसवाल।
108। तमकुही राज -- अजय कुमार लल्लू।
109। रुद्रपुर -- अखिलेश प्रताप सिंह।
110। रामपुर कारखाना -- शेहला अहरारी।
111। भाटपर रानी -- केशव चंद यादव।
112। बरहज -- रामजी गिरी।
113। सगरी -- राणा खातून।
114। आजमगढ़ -- प्रवीण कुमार सिंह।
115। निजामाबाद --  अनिल कुमार यादव।
116। मेहनगर -- निर्मला भारती।
117। मधुबन -- अमरेश चंद्र पांडेय।
118। मोहम्मदाबाद गोहना -- बनवारी लाल।
119। जखनियां -- सुनील राम।
120। गाजीपुर -- लौटनराम निषाद।
121। सकलडीह -- देवेंद्र प्रताप सिंह।
122। पिंडरा -- अजय राय।
123। रोहनियां -- राजेश्वर पटेल।
124। छानबे -- भगवती प्रसाद चौधरी।
125। ओबरा -- राम राज गोंड।

12-01-22

  • सीएम योगी आदित्यनाथ किस सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, बीजेपी ने इस सवाल का जवाब ढूंढ लिया है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि योगी अयोध्या से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी की एक बड़ी बैठक में इस फैसले पर मुहर लग चुकी है।
  • भदोही से विधायक रवींद्र नाथ ने भी बीजेपी से दिया इस्तीफा। स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में इस्तीफा देने की कही बात। हालांकि कुछ ही देर बाद रवींद्र नाथ त्रिपाठी ने अपने इस्तीफे की खबरों को गलत भी बता दिया।
  • योगी कैबिनेट के एक और मंत्री दारा सिंह ने भी दिया इस्तीफा। समाजवादी पार्टी में हुए शामिल। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी जानकारी।
  • नेताओं के दल बदलने के दौर के बीच अखिलेश यादव को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और तृणमूल कांग्रेस का साथ मिल सकता है। ताजा खबरों के मुताबिक शरद पवार और ममता बनर्जी की पार्टी समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकते हैं।
  • समाजवादी पार्टी अनूपशहर की सीट एनसीपी के लिए और मिर्जापुर की सीट टीएमसी के प्रत्याशी के लिए छोड़ेगी। अनूपशहर से एनसीपी के केके शर्मा और मिर्जापुर से टीएमसी के ललितेश पति त्रिपाठी चुनाव लड़ेंगे।

सीएम योगी नहीं लड़ेंगे चुनाव!

  • सीएम योगी आदित्यनाथ किस सीट से चुनाव लड़ेंगे, ये पहेली अब तक नहीं सुलझी है। पहले अटकलें थीं कि योगी मथुरा से चुनाव लड़ेंगे। मथुरा से श्रीकांत शर्मा के ही चुनाव लड़ने की खबर है।

बीजेपी के हुए मुलायम के समधी

  • पूर्व सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के समधी हरिओम यादव ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया है। दल बदलने के बाद यादव ने कहा कि सपा में सम्मान नहीं मिला इसलिए बीजेपी में हुए शामिल। पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते हरिओम को सपा पहले ही छह साल के लिए सस्पेंड कर चुकी है।

 

 

खबरें और भी हैं...