बंगाल कोयला तस्करी मामला: सीबीआई ने दायर की चार्जशीट

Bengal coal smuggling case: CBI files chargesheet
बंगाल कोयला तस्करी मामला: सीबीआई ने दायर की चार्जशीट
बंगाल बंगाल कोयला तस्करी मामला: सीबीआई ने दायर की चार्जशीट

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया, जहां उसने घोटाले में शामिल 41 लोगों को नामजद किया।

चार्जशीट में सबसे पहला नाम कोयला तस्करी रैकेट के मुख्य आरोपी अनूप मांझी उर्फ लाला का है। चार्जशीट में केंद्रीय एजेंसी ने फरार तृणमूल कांग्रेस नेता विनय मिश्रा और उनके भाई विकास मिश्रा का भी नाम जोड़ा है। विकास मिश्रा जहां इस समय केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों की हिरासत में हैं, वहीं संभावना जताई गई है कि विनय मिश्रा एक अलग पहचान के साथ वानुअतु द्वीप में छिपे हुए हैं। सीबीआई पहले ही उन्हें ट्रैक करने के लिए इंटरपोल की मदद ले चुकी है और उन पर 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की है।

इसके अलावा, सीबीआई ने चार्जशीट में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के आठ वर्तमान और पूर्व अधिकारियों के नाम भी शामिल किए हैं, जिन्हें केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया है। चार्जशीट में, सीबीआई ने इन ईसीएल अधिकारियों को सुविधाकर्ता और साथ ही कोयला तस्करी के लाभार्थियों के रूप में नामित किया है।

वहीं, सीबीआई ने कोल ट्रेडिंग कारोबार में शामिल कुल 22 कंपनियों को नामजद किया है। 22 कंपनियों में से 12 खनन कंपनियां हैं। इसके अलावा चार्जशीट में सीबीआई ने विभिन्न स्तरों पर कई वर्तमान और पूर्व पुलिस अधिकारियों को कोयला व्यापार में लाभार्थियों के रूप में नामित किया है।

अनूप मांझी को कोयला तस्करी रैकेट के पीछे प्रमुख मास्टरमाइंड के रूप में नामित किया गया है, जिन्होंने राजनीतिक और प्रशासनिक स्तर पर अवैध कोयला खनिकों और व्यापारियों और विभिन्न प्रभावशाली लोगों के बीच कथित तौर पर संपर्क के प्रमुख माध्यम के रूप में काम किया था।

कोयला तस्करी मामले में मनी ट्रेल एंगल पर समानांतर जांच कर रही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों के अधिकारी पहले ही पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले के सिलसिले में एक से अधिक बार तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी से पूछताछ कर चुके हैं।

रुजिरा से मुख्य रूप से बैंकॉक स्थित एक बैंक खाते के बारे में पूछताछ की गई है, जो कथित तौर पर उनसे जुड़ा हुआ है और जहां कथित तौर पर अनूप मांझी उर्फ लाला के बैंक खाते से बड़ी मात्रा में नकदी स्थानांतरित की गई थी। हालांकि, हर बार, उन्होंने इस तरह के किसी भी खाते के अस्तित्व के बारे में जानकारी से इनकार किया है।हालांकि, तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने दावा किया है कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा इस तरह की पूछताछ भाजपा और केंद्र सरकार के राजनीतिक प्रतिशोध का परिणाम है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story