मोरबी हादसे के बाद बंगाल सरकार ने राज्य में केबल पुलों पर रिपोर्ट मांगी

Bengal government seeks report on cable bridges in the state after Morbi accident
मोरबी हादसे के बाद बंगाल सरकार ने राज्य में केबल पुलों पर रिपोर्ट मांगी
गुजरात मोरबी ब्रिज हादसा मोरबी हादसे के बाद बंगाल सरकार ने राज्य में केबल पुलों पर रिपोर्ट मांगी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। गुजरात में मोरबी पुल गिरने से 141 लोगों की मौत के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने सोमवार को राज्य के सभी केबल पुलों की स्थिति पर अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी। राज्य सचिवालय नबन्ना के सूत्रों के अनुसार, ये केबल पुल मुख्य रूप से तराई और डूआर क्षेत्रों के जंगलों और उत्तरी बंगाल में दार्जिलिंग की पहाड़ियों पर हैं।

राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री पुलक रॉय ने इस मामले में सभी जिला पीडब्ल्यूडी इंजीनियरों से अगले 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी है। राय ने मंगलवार को शाम चार बजे राज्य सचिवालय में विभाग के शीर्ष नौकरशाहों और इंजीनियरों की आपात बैठक बुलाई है, जिसमें मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी भी शामिल होंगे। पीडब्ल्यूडी के सूत्रों ने कहा कि रॉय हाल के दिनों में किए गए नवीनीकरण कार्यो की रिपोर्ट सहित जिलों में केबल पुलों के स्वास्थ्य के बारे में ताजा जानकारी चाहते हैं।

कोलकाता में मार्च, 2016 में निर्माणाधीन विवेकानंद रोड फ्लाईओवर गिर गया था, जिसमें 27 लोग मारे गए थे। उसके बाद राज्य की राजधानी में सभी प्रमुख पुलों और फ्लाईओवर के नियमित रखरखाव और नवीनीकरण के लिए विशेष सावधानी बरती गई थी। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा, मंत्री यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भविष्य में मोरबी जैसी किसी भी आपदा से बचने के लिए जिलों में पुलों के मामले में इसी तरह की सावधानी बरती जाए।

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है, मोरबी केबल ब्रिज हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया है। जबकि तृणमूल नेताओं ने दावा किया है कि पुल का गिरना गुजरात में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के नतीजे का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इसके बाद उनके भाजपा समकक्षों ने सत्तारूढ़ दल को पश्चिम बंगाल में पुल गिरने की पिछली घटनाओं की याद दिला दी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Oct 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story