बीएचयू में भरथियार चेयर, पीएम ने काशी-तमिलनाडु के संबंधों को किया पुनर्जीवित : अनुराग ठाकुर

Bharathiar Chair in BHU, PM revived Kashi-Tamil Nadu ties: Anurag Thakur
बीएचयू में भरथियार चेयर, पीएम ने काशी-तमिलनाडु के संबंधों को किया पुनर्जीवित : अनुराग ठाकुर
उत्तर प्रदेश बीएचयू में भरथियार चेयर, पीएम ने काशी-तमिलनाडु के संबंधों को किया पुनर्जीवित : अनुराग ठाकुर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी-तमिल संगमम के जरिए काशी और तमिलनाडु के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध को पुनर्जीवित किया है। केंद्रीय सूचना प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यहां, प्रधानमंत्री को लेकर यह बात कहीं। इस बीच केंद्रीय विश्वविद्यालय बीएचयू में भरथियार के सम्मान में चेयर स्थापित भी की गई है।

केंद्रीय मंत्री ने काशी तमिल संगमम की पहल के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि कई केंद्रीय मंत्रालयों के सहयोग से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा वाराणसी में काशी हिंदू विश्वविद्यालय में काशी तमिल संगम के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से 2500 लोग काशी आ रहे हैं। उन्होंने इस आयोजन में खेलों को शामिल कर युवाओं में उत्साह पैदा किया है। यह एक भारत श्रेष्ठ भारत के लिए खेलों के महत्व को दर्शाता है।

खेल उत्सव काशी तमिल संगमम के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। चौथे दिन उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के बीच मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। अनुराग सिंह ठाकुर ने खिलाड़ियों का अभिनंदन किया और वाराणसी में तमिलनाडु के खिलाड़ियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मैच हारना या जीतना मायने नहीं रखता, इस दोस्ताना मैच से एक दूसरे को जानने में मदद मिलेगी। यहां तक कि अगर कोई भाषा नहीं जानता है, तो भी वह संवाद कर सकता है और एक दूसरे को जान सकता है।

ठाकुर ने अमृत काल के दौरान पीएम के विजन पर प्रकाश डाला कि हमें केवल अधिकार ही नहीं, बल्कि जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षो में वाराणसी में जिस स्तर का विकास कार्य हुआ है, वैसा पहले कभी नहीं देखा गया। यह विकास न केवल वाराणसी, बल्कि पूरे भारत में है। काशी तमिल संगमम के बारे में पहले किसी ने नहीं सोचा था। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में तेनकासी, शिवकाशी जैसे कई शहर काशी से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है। काशी आए 2500 लोग अब 25000 पर्यटकों को काशी वापस लाएंगे। उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने इस संगम को संभव बनाने के लिए मिलकर काम किया। उन्होंने तमिलनाडु की कला, संस्कृति, साहित्य को लोकप्रिय बनाने का आग्रह किया।

ठाकुर ने उत्तर प्रदेश के लोगों से तमिलनाडु के शिवकाशी जैसे काशी से जुड़े स्थानों पर जाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि काशी का तमिलनाडु के कई शहरों से पुराना संबंध है। उन्होंने कहा कि इसे प्रधानमंत्री ने साकार किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सोमनाथ, केदारनाथ और अयोध्या के मंदिरों को भव्य और दिव्य बनाया है। इसी तरह वह काशी को विश्व दिव्य भव्य काशी बनाएंगे। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने काशी और तमिलनाडु के बीच एक नई ट्रेन सेवा की घोषणा के लिए रेल मंत्री की सराहना की। उन्होंने बीएचयू में भरथियार के सम्मान में चेयर स्थापित करने के लिए पीएम की तारीफ की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Dec 2022 5:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story