कर्नाटक में बुलडोजर मॉडल पर भाजपा की धीमी चाल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बेंगलुरू कर्नाटक में बुलडोजर मॉडल पर भाजपा की धीमी चाल

डिजिटल डेस्क,बेंगलुरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की घोषणा कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की तरह बुलडोजर राजनीति कर्नाटक में भी चलेगी, इसने राज्य में प्रगतिशील विचारकों और शांतिप्रिय समूहों को झकझोर कर रख दिया है। हालांकि कर्नाटक सरकार ने वैसा कुछ नहीं किया है। राज्य में बुलडोजर की राजनीति लागू किए बिना ही सब कुछ ठीक हो गया है। बोम्मई जिन्होंने पहले घोषणा की थी कि कर्नाटक में बुलडोजर राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है, बाद में पलट गए और कहा कि यूपी और एमपी मॉडल पर विचार किया जाएगा। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील ने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में दंगाइयों के खिलाफ की गई कार्रवाई राज्य में भी उपद्रवियों के लिए सही है।

हालांकि, विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ बुलडोजर राजनीति की चर्चा पीछे छूट गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के बड़े नेता विकास पर फोकस कर रहे हैं। वे कश्मीर में शांति की बात कर रहे हैं। राज्य में सांप्रदायिक हिंसा के बाद हिजाब संकट के बीच सांप्रदायिक घटनाओं की एक श्रृंखला हुई, जिस पर बोम्मई ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मौजूदा स्थिति के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सही निर्णय ले रहे हैं। कर्नाटक में ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए कई नियामक तंत्र हैं। हालांकि, अगर जरूरत पड़ी तो योगी के मॉडल को अपनाया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक पुलिस ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में कानून व्यवस्था की बहाली सुनिश्चित की। बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्ष की हत्या के बाद शिवमोग्गा शहर को पुलिस किले में बदल दिया गया। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र दक्षिण कन्नड़ जिले के बेल्लारे में प्रवीण कुमार नेतरू की हत्या के बाद पुलिस सतर्क हो गई।

75वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के मौके पर शिवमोग्गा जिले से चाकू मारने की कई घटनाएं सामने आईं, तो पुलिस ने आरोपी के पैर में गोली मार दी और बदमाशों को कड़ा संदेश दिया। उसके बाद वीर सावरकर के फ्लेक्स लगाने के विवाद के कारण हिंसा भड़क गई। अजान के दौरान लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर हिंदू संगठनों के आंदोलन पर टिप्पणी करते हुए बोम्मई ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में व्यवस्था को बाधित करने के लिए एक संगठित नेटवर्क है। पांच-छह छात्राओं द्वारा शुरू किया गया हिजाब का मुद्दा पूरे राज्य में एक बड़े संकट में बदल गया। बोम्मई ने कहा, सरकार ने स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रित कर लिया है और आज उनमें से ज्यादातर एक समान नियमों का पालन कर रहे हैं। सरकार ने अजान पर भी सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार नियम लागू किए हैं।

राज्य में द्वितीय पीयूसी (कक्षा 12) के लिए बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। भाजपा सरकार ने एक समान नियम को अनिवार्य कर दिया है और किसी भी धर्म के प्रतीक पोशाक पर प्रतिबंध है। पूरे कर्नाटक में विरोध की एक भी घटना की सूचना नहीं है। हिजाब का मुद्दा, जिसने क्षेत्र में शांति को खतरा पैदा कर दिया था, राज्य में फीकी पड़ती दिख रही है। बेलागवी दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक अभय पाटिल ने मांग की थी कि देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने वाले और भारत में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाले बदमाशों का एनकाउंटर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश मॉडल को कर्नाटक में भी लाया जाना चाहिए। जो लोग उन्हें आश्रय देते हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए।

साम्प्रदायिक दंगों और अपराधियों के एनकाउंटर में शामिल आरोपियों की संपत्ति को गिराने और जब्त करने की मांग हिंदू कार्यकर्ताओं और भाजपा नेताओं ने की थी। मंगलुरु में प्रेशर कुकर विस्फोट के बाद, हिंदू कार्यकर्ताओं ने विध्वंसक गतिविधियों से निपटने के लिए कठोर उपाय अपनाने की मांग की। अजान, हिजाब, मंदिरों में मुस्लिम व्यापारियों पर प्रतिबंध के खिलाफ अभियान और आंदोलन के बाद हिंदू संगठनों ने भी मदरसों में राष्ट्रगान के लिए अभियान शुरू कर दिया, जिसका मॉडल उत्तर प्रदेश में लागू किया गया था। मदरसों में कक्षाएं शुरू करने से पहले जन गण मन गाना अनिवार्य करने के नियम को लागू करने की मांग को लेकर हिंदू संगठन एक साथ आए। सोशल मीडिया पर अभियान चलाया गया।

चिक्कमंगलूर में भाजपा युवा शाखा के पदाधिकारियों ने भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण कुमार नेतारू की हत्या की निंदा करते हुए सामूहिक रूप से पार्टी को इस्तीफा भेज दिया। विजयपुरा और चित्रदुर्ग में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी भाजपा सरकार के नरम रवैये की निंदा करते हुए पार्टी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। सोशल मीडिया पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का अनुकरण करने की मांग की जा रही है। पार्टी कार्यकर्ता राज्य में कार्रवाई शुरू करने और हत्याओं को रोकने में विफल रहने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी का मजाक उड़ा रहे हैं।

होनाली निर्वाचन क्षेत्र के भाजपा विधायक एमपी रेणुकाचार्य ने मांग की कि सीएम बोम्मई को सांप्रदायिक ताकतों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे तरीके अपनाने चाहिए। बीजेपी विधायक लक्ष्मण सावदी ने कहा है कि केरल से आए लोगों ने जो हत्याएं की हैं, उससे राज्य में डर पैदा हो गया है। इसे रोकने के लिए विशेष कानून की आवश्यकता है। तटीय क्षेत्र भाजपा का गढ़ रहा है और भीड़ ने निष्क्रियता के लिए आरएसएस नेताओं की हूटिंग की और भाजपा के खिलाफ नारे लगाए जो सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील तटीय क्षेत्र में कभी नहीं हुआ। सीएम बोम्मई जिन्होंने कहा कि यूपी, एमपी मॉडल कर्नाटक के अनुरूप नहीं हैं, सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए जबरदस्त दबाव में आ गए हैं। बोम्मई ने पहली बार कहा कि वह उन सांप्रदायिक संगठनों को नष्ट कर देंगे जो अपराधिक मामलों में शामिल हैं।

हालांकि, पूर्व पीएम और जद (एस) नेता एचडी देवेगौड़ा, विपक्ष के नेता सिद्दारमैया, कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार, पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के रूप में एक शक्तिशाली विपक्ष की मौजूदगी ने भाजपा को बुलडोजर राजनीति का सहारा लेने पर कदम पीछे खींचने पड़े। सिद्दारमैया ने हाल ही में कहा है वह अंतिम सांस तक आरएसएस और संघ परिवार की विचारधारा का विरोध करेंगे। कर्नाटक में कांग्रेस इस भरोसे पर है कि वह आगामी चुनावों में सत्ता में आएगी। बीजेपी सत्ता बरकरार रखने के लिए सभी प्रयास कर रही है, लेकिन हिंदुत्व और बुलडोजर राजनीति को चुनाव में मुख्य मुद्दा नहीं बना रही।

पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के चुनावों में पार्टी में प्रमुखता प्राप्त करने के साथ पार्टी इस संबंध में संकेत भेज रही है। येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कोविड महामारी के दौरान मुसलमानों को निशाना न बनाने की कड़ी चेतावनी दी थी। येदियुरप्पा ने कहा कि वह नफरत पैदा करने वालों को बख्शेंगे नहीं। उन्होंने यह कहा कि केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेकर कर्नाटक में चुनाव जीतना संभव नहीं होगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 March 2023 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story