बजट आशाजनक, सक्रिय और प्रगतिशील : राजनाथ

Budget promising, active and progressive: Rajnath
बजट आशाजनक, सक्रिय और प्रगतिशील : राजनाथ
बजट आशाजनक, सक्रिय और प्रगतिशील : राजनाथ
हाईलाइट
  • बजट आशाजनक
  • सक्रिय और प्रगतिशील : राजनाथ

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि 2020-21 के लिए पेश बजट आशाजनक, सक्रिय और प्रगतिशील है।

उन्होंने कहा, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया नए दशक का पहला बजट नए और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा पेश करता है। यह आशाजनक, सक्रिय और प्रगतिशील बजट है जो आने वाले वर्षो में भारत को समृद्ध बनाएगा।

रक्षामंत्री ने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गो के विकास पर स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित किया गया है और किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

उन्होंने कहा, आज उठाए गए कदमों से विकास को गति मिलेगी और नौकरियों के लिए नए अवसरों का सृजन होगा।

मंत्री ने कहा कि बजट न केवल निवेश के अनुकूल है, बल्कि यह किसानों की आय को दोगुना करने वाला है।

उन्होंने कहा कि बजट में करदाताओं व धन सृजन करने वालों को कर उत्पीड़न के खिलाफ सुरक्षा का माहौल प्रदान करने का आश्वासन दिया गया है।

मंत्री ने कहा, नई कर व्यवस्था से आम लोगों पर कर का बोझ कम होगा। यह दक्ष कर प्रणाली के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।

रक्षामंत्री ने कहा, इस बजट में शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, जल, स्वच्छता और कौशल विकास के लिए रणनीतिक आवंटन किए गए हैं। नए प्रौद्योगिकी अर्थव्यवस्था में निवेश हस्तक्षेप निश्चित ही स्वागतयोग्य कदम है।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की चाह रखता है। आज के बजट ने सशक्त रूप से यह दर्शाया है कि 2024-25 तक हम इस लक्ष्य को पा लेंगे।

Created On :   1 Feb 2020 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story