comScore

असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार थमा, शनिवार को वोटिंग

असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार थमा, शनिवार को वोटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार गुरुवार की शाम 5 बजे थम गया। अब 27 मार्च को यहां पर वोटिंग होगी। पहले चरण में जहां पश्चिम बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी तो वहीं असम की 47 सीटों पर मतदान किया जाएगा। 

बंगाल के पहले चरण की 30 सीटों के लिए 191 प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण की 30 सीटें आदिवासी बहुल पुरुलिया, बांकुरा, झारग्राम, पूर्वी मेदिनीपुर (भाग-1) और पूर्वी मेदिनीपुर (भाग-2) जिलों में फैली हुई हैं। एक दौर में यह इलाका लेफ्ट पार्टियों का मजबूत गढ़ माना जाता था, लेकिन पिछले दो विधानसभा चुनाव से यहां से टीएमसी जीत दर्ज करती रही है। हालांकि, बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी के गढ़ में सेंधमारी करने में कामयाब रही है। ऐसे में इन 30 सीटों के चुनाव काफी दिलचस्प हो गए हैं।

असम के पहले चरण की 47 सीटों पर कुल 267 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले दौर में जिन 47 सीटों पर शनिवार को वोटिंग होनी है, उसमें से 42 सीटें ऊपरी असम के 11 जिलों की हैं जबकि 5 सीटें सेंट्रल असम में इलाके की शामिल हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने यहां कांग्रेस का सफाया कर दिया था। 2016 के विधानसभा चुनाव में 47 सीटों में से बीजेपी ने 27 और उसकी सहयोगी असम गणपरिषद ने 8 सीटों पर कब्जा जमाया था। कांग्रेस ने 9 सीटें जीती थीं और एआईयूडीएफ ने दो जबकि एक सीट अन्य को मिली थी।

कमेंट करें
fpJi0