सीबीआई ने कविता से 6 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ

CBI interrogated Kavita for more than 6 hours
सीबीआई ने कविता से 6 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ
दिल्ली शराब मामला सीबीआई ने कविता से 6 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दिल्ली शराब घोटाला मामले में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता से हैदराबाद में उनके आवास पर पूछताछ की। पूछताछ छह घंटे पहले शुरू हुई थी, जो खबर लिखे जाने तक जारी थी।सीबीआई अधिकारियों की एक टीम भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के बंजारा हिल्स स्थित आवास पर उनका बयान दर्ज कर रही थी।

सुबह करीब 11 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच सीबीआई अधिकारी दो वाहनों में उनके आवास पर पहुंचे और तब से पूछताछ जारी है। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान लंच ब्रेक भी था।सीबीआई अधिकारियों के आने से पहले कविता ने अपने समर्थकों और बीआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं से इकट्ठा न होने का अनुरोध किया था।

भीड़ इकट्ठा न हो, इसके लिए बेरिकेड्स लगाए गए थे। बीआरएस सूत्रों ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि एक सभा को सीबीआई जांच में बाधा पैदा करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।सीबीआई ने कविता को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 160 के तहत नोटिस देकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा था।

सीबीआई ने अपने नोटिस में उल्लेख किया था कि 2021-22 के लिए दिल्ली की आबकारी नीति से संबंधित आरोपों के संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ केंद्रीय गृह मंत्रालय में निदेशक प्रवीण कुमार राय से प्राप्त लिखित शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया था।

सीबीआई के नोटिस में कहा गया, मामले की जांच के दौरान कुछ तथ्य सामने आए हैं, जिनसे आप परिचित हो सकती हैं, इसलिए ऐसे तथ्यों पर आपका बयान जरूरी है।दिल्ली शराब नीति घोटाले में कारोबारी अमित अरोड़ा को रिमांड पर लेने के लिए बुधवार को दिल्ली की एक अदालत में ईडी द्वारा 30 नवंबर को दाखिल रिमांड रिपोर्ट में कविता का नाम सामने आया था।

रिमांड रिपोर्ट के मुताबिक, मामले में पहले ही गिरफ्तार हो चुके कारोबारी विजय नायर ने आप नेताओं की ओर से सरथ रेड्डी, कविता और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित साउथ ग्रुप नामक एक समूह से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत प्राप्त की।अरबिंदो फार्मा के निदेशकों में से एक सरथ रेड्डी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।श्रीनिवासुलु रेड्डी आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) से संबंधित सांसद हैं।

कविता ने 6 दिसंबर को उनसे मिलने के सीबीआई के अनुरोध पर सहमति जताई थी। हालांकि, बाद में उन्होंने एजेंसी को एक पत्र लिखकर केंद्रीय गृह मंत्रालय से शिकायत की कॉपी और एफआईआर मांगी थी। जवाब में सीबीआई ने उन्हें बताया कि एफआईआर और शिकायत की कॉपी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

कविता ने 5 दिसंबर को अपने जवाब में केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उसने एफआईआर और आरोपी व्यक्तियों की सूची और शिकायत के कंटेट्स को ध्यान से देखा है और पाया कि उसका नाम किसी भी तरह से शामिल नहीं है।उन्होंने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि वह 6 दिसंबर को उनसे मिलने की स्थिति में नहीं हैं और वैकल्पिक तारीखों का प्रस्ताव दिया।

सीबीआई ने 6 दिसंबर को कविता को सूचित किया कि एक टीम 11 दिसंबर को हैदराबाद में उनके निवास का दौरा करेगी और मामले की जांच के संबंध में उनकी पूछताछ और बयान दर्ज करेगी।केंद्रीय एजेंसी ने उनसे उक्त तिथि और समय पर उपलब्धता की पुष्टि करने को कहा। कविता ने उसी दिन अपनी उपलब्धता की पुष्टि करते हुए जवाब भेजा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Dec 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story