दैनिक भास्कर हिंदी: संसद के बाहर सत्र चलाने की तैयारी में विपक्ष, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सभी विपक्षी सांसदों नेताओं को ब्रेकफास्ट पर बुलाया

August 2nd, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र का दूसरा सप्ताह चल रहा है। दोनों सदन (लोकसभा व राज्यसभा) में विपक्ष का हंगामा जारी है। विपक्ष मोदी सरकार को पेगासस जासूसी विवाद और किसानों के मुद्दे पर घेर रहा है। लगातार हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पा रही है। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सभी विपक्षी सांसदों को ब्रेकफास्ट पर बुलाया है।

खबर है कि विपक्ष संसद के बाहर समानांतर संसद सत्र चलाने के मूड में है। विपक्ष से जुड़े सूत्रों से इस तरह के प्रस्ताव की जानकारी मिली है।  सबसे अहम बात ये है कि इस प्रस्ताव पर चर्चा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से साथ मीटिंग में की जाएगी। राहुल गांधी ने विपक्ष के नेताओं को कल सुबह 9.30 बजे दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में 9:30 बजे मंगलवार को नाश्ते पर बुलाया है। यहां दोनों सदनों के विपक्षी दलों के फ्लोर लीडर्स को बुलाया गया है। 

बताया जा रहा है कि संसद में आगे की रणनीति और विपक्ष को एकजुट करने के लिए और राहुल गांधी ने ये पहल की है। राहुल गांधी ने सभी विपक्षी दलों के नेताओं को बुलाया है। तृणमूल कांग्रेस को भी न्योता भेजा गया है. टीएमसी भी इस चर्चा में शामिल होगी। बहरहाल, राहुल गांधी ने एक बार फिर विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश की है. विपक्षी दलों की बैठक में राहुल गांधी दो बार हिस्सा ले चुके हैं।  विजय चौक पर विपक्षी नेताओं के साथ वो प्रेस वार्ता कर चुके हैं और अब कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में विपक्षी नेताओं के साथ नाश्ते पर चर्चा करेंगे। 

गौरतलब है कि मौजूदा संसद सत्र 19 जुलाई से चल रहा है। इस सत्र में लगातार हंगामा हो रहा है। विपक्ष कृषि से जुड़े तीनों कानून वापस लेने की मांग कर रहा है और पेगासस जासूसी कांड पर सरकार से चर्चा की मांग भी उठा रहा है। दोनों ही मसलों पर हर दिन सदन में हंगामा हो रहा है और लगातार कार्यवाही स्थगित की जा रही है।

खबरें और भी हैं...