दिसबंर में माकपा के छात्रसंघ के नेताओं के चेहरों में बदलाव की संभावना

CPI(M) student union leaders likely to change faces in December
दिसबंर में माकपा के छात्रसंघ के नेताओं के चेहरों में बदलाव की संभावना
पश्चिम बंगाल सियासत दिसबंर में माकपा के छात्रसंघ के नेताओं के चेहरों में बदलाव की संभावना
हाईलाइट
  • पार्टी का कोई भी फैसला एसएफआई पर थोपा नहीं जाएगा

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। माकपा की छात्र इकाई स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) 13 से 16 दिसंबर तक हैदराबाद में अपना राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने वाली है, ऐसे में इसकी केंद्रीय समिति में शीर्ष नेतृत्व के चेहरों में कुछ फेरबदल की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि उनके नेताओं ने एसएफआई की नई केंद्रीय समिति के गठन पर विभिन्न राज्यों में छात्र नेतृत्व से विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। माकपा के एक वरिष्ठ केंद्रीय समिति सदस्य ने कहा, जो भी फेरबदल किया जाना है, वह छात्र नेताओं की बहुमत की सहमति से होगा और पार्टी का कोई भी फैसला एसएफआई पर थोपा नहीं जाएगा। पार्टी के एक सूत्र ने कहा कि सबसे संभावित बदलाव एसएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के लिए हो सकता है, जो वर्तमान में केरल के वी.पी. शानू हैं।

केंद्रीय समिति के सदस्य ने कहा, एसएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के अलावा, सानू केरल में पार्टी के राज्य समिति के सदस्य भी हैं। वह वहां पार्टी का एक लोकप्रिय युवा चेहरा हैं और केरल नेतृत्व उन्हें अपने मूल राज्य में एक बड़ी भूमिका में पार्टी कार्यकर्ताओं में इस्तेमाल करना चाहता है। इसलिए, उनका प्रतिस्थापन लगभग तय है। शानू के लिए सबसे संभावित प्रतिस्थापन, नितीश नारायणन हैं, जो वर्तमान में एसएफआई की पत्रिका, स्टूडेंट स्ट्रगल के संपादक हैं, जो भी केरल से हैं।

नारायणन के बारे में एकमात्र अड़चन यह है कि वह अभी तक पार्टी के पूर्णकालिक सदस्य नहीं बने हैं। एसएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी संभालने वाले को पार्टी का पूर्णकालिक कार्यकर्ता होना चाहिए। माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य ने कहा, हालांकि, हमारे पार्टी नेतृत्व ने नितीश को दिसंबर से पहले पूर्णकालिक कार्यकर्ता के रूप में खुद को नामांकित करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है और एक बार ऐसा हो जाने के बाद कोई समस्या नहीं होगी।

एसएफआई के राष्ट्रीय नेतृत्व में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पद इसके महासचिव का होगा, जो वर्तमान में मयूख विश्वास के पास है, जो पश्चिम बंगाल में माकपा की राज्य समिति के सदस्य भी हैं। सूत्रों ने कहा कि सानू की तरह, पश्चिम बंगाल में पार्टी नेतृत्व बिस्वास को अपने मूल राज्य में पार्टी के लिए एक बड़ी भूमिका में इस्तेमाल करना चाहता है।

पार्टी का एक वर्ग और साथ ही छात्र विंग नेतृत्व चाहता है कि वर्तमान में एसएफआई की अखिल भारतीय संयुक्त सचिव दिप्सिता धर को महासचिव के रूप में बिस्वास की जगह दी जाए। धर वर्तमान में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही हैं। केंद्रीय समिति सदस्य ने कहा, दिप्सिता पार्टी का एक लोकप्रिय युवा और महिला चेहरा हैं और तीन भाषाओं जैसे अंग्रेजी, बंगाली और हिंदी में एक उत्कृष्ट वक्ता हैं। इसलिए उन्हें छात्र विंग के नए राष्ट्रीय चेहरे के रूप में बढ़ावा देने की मांग है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story