दिल्ली हाई कोर्ट ने ईसी से अन्नाद्रमुक के संशोधित नियमों को 10 दिन में अपलोड करने को कहा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली दिल्ली हाई कोर्ट ने ईसी से अन्नाद्रमुक के संशोधित नियमों को 10 दिन में अपलोड करने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) के संशोधित पार्टी नियमों को 10 दिन के भीतर रिकॉर्ड में लेने और वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम को पार्टी से निष्कासित करने और एडप्पाडी पलानीस्वामी को महासचिव नियुक्त करने के बाद अन्नाद्रमुक ने पिछले साल जुलाई में अपने नियमों में संशोधन किया था। न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव ने सुनवाई के दौरान उस समय यह आदेश दिया जब अदालत को बताया गया कि चुनाव आयोग पार्टी के अभ्यावेदन पर विचार कर रहा है और 10 दिन के भीतर अंतिम निर्णय लेगा।

राजनीतिक दल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि चुनाव आयोग सोमवार तक आदेश पारित करने पर विचार करे ताकि पार्टी के उम्मीदवार आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भाग ले सकें। इस पर अदालत ने कहा कि वह चुनाव आयोग को ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकती। चुनाव आयोग के वकील सिद्धांत कुमार ने अदालत को आश्वासन दिया कि यदि संभव हो सका तो चुनाव आयोग पहले फैसला कर सकता है।

पन्नीरसेल्वम और अन्य निष्कासित विधायकों को भी अदालत ने उनकी बात चुनाव आयोग के समक्ष रखने और कानूनी उपाय करने की अनुमति दी। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह ने सोमवार को अन्नाद्रमुक की उस याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था, जिसमें चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पार्टी के नियम संबंधी रिकॉर्ड को अद्यतन करने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी। अन्नाद्रमुक ने मांग की है कि अदालत चुनाव आयोग को उसके अभ्यावेदन पर विचार करने और 11 जुलाई 2022 के नवीनतम संशोधित नियमों को अपने रिकॉर्ड में शामिल करने का निर्देश दे।

अन्नाद्रमुक ने याचिका में कहा है कि वेबसाइट पर नवीनतम नियमों को अपलोड करने में चुनाव आयोग की निष्क्रियता कर्नाटक में महत्वपूर्ण उपस्थिति वाले एक मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के रूप में उसके लोकतांत्रिक ताने-बाने को गंभीर रूप से प्रभावित करेगी क्योंकि वह चुनावों में भाग लेने में असमर्थ होगी। याचिका में कहा गया है, निष्क्रियता केवल याचिकाकर्ता की पार्टी की गतिविधियों में गंभीर व्यवधान पैदा करेगी, जो देश के लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर गंभीर असर डालेगी।

याचिका में कहा गया है कि संशोधित रिकॉर्ड अपलोड करने में चुनाव आयोग की निष्क्रियता से अन्नाद्रमुक उम्मीदवार नहीं खड़ा कर पाएगी या कोई अन्य प्रशासनिक कार्य नहीं कर पाएगी।, कर्नाटक में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद दायर याचिका में कहा गया है, चुनाव आयोग की निष्क्रियता न केवल अन्नाद्रमुक पार्टी के लिए बल्कि पार्टी के प्राथमिक सदस्यों और तमिलनाडु राज्य के सभी नागरिकों के लिए गंभीर पूर्वाग्रह और कठिनाई पैदा कर रही है क्योंकि अन्नाद्रमुक से पूरी तरह अनजान लोग खुद को पार्टी का संयोजक एवं अन्य अधिकारी बता रहे हैं। वे विभिन्न अज्ञात व्यक्तियों को पार्टी के पदों पर नियुक्त कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 April 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story