चुनाव आयोग 4 अक्टूबर को राज्यसभा की खाली सीटों के लिए चुनाव कराएगा

Election Commission will conduct elections for vacant seats of Rajya Sabha on October 4
चुनाव आयोग 4 अक्टूबर को राज्यसभा की खाली सीटों के लिए चुनाव कराएगा
Election चुनाव आयोग 4 अक्टूबर को राज्यसभा की खाली सीटों के लिए चुनाव कराएगा
हाईलाइट
  • चुनाव आयोग 4 अक्टूबर को राज्यसभा की खाली सीटों के लिए चुनाव कराएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार को विभिन्न राज्यों के लिए राज्यसभा उपचुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी। छह आकस्मिक रिक्तियां हैं, जबकि पुडुचेरी की एक सीट पर नियमित मतदान होगा। बिहार में विधान परिषद की एकमात्र सीट के लिए भी उपचुनाव होना है।

पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया, असम के बिस्वजीत दैमारी, तमिलनाडु के के.पी. मुनुसामी और थिरु आर वैथिलिंगम ने इस्तीफा दे दिया। भाजपा सांसद थावरचंद गहलोत ने भी इस्तीफा दे दिया और उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र में यह सीट कांग्रेस सांसद राजीव साटव के निधन के बाद खाली हुई थी और पुडुचेरी में एन. गोकुलकृष्ण अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। चुनाव आयोग के एक बयान में कहा गया है, आयोग ने रिक्तियों को भरने के लिए - तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश में छह उप-चुनाव कराने का फैसला किया है।

ईसी के दिशानिर्देश के अनुसार,

  • अधिसूचना जारी करना की तिथि - 15 सितंबर (बुधवार)
  • नामांकन करने की अंतिम तिथि- 22 सितंबर
  • नामांकनों की जांच- 23 सितंबर
  • उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि- 27 सितंबर
  • मतदान की तिथि - 4 अक्टूबर
  • वोटों की गिनती- 4 अक्टूबर

तनवीर अख्तर के निधन के कारण बिहार विधान परिषद में एक आकस्मिक रिक्ति है जिसे विधान सभा के सदस्य द्वारा भरा जाना है। चुनाव आयोग ने कहा कि कोविड -19 के व्यापक दिशा-निर्देशों के साथ-साथ हाल ही में निर्धारित दिशानिर्देशों का सभी को पालन करना होगा।संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को राज्य से एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव आयोजित करने की व्यवस्था करते समय कोविड -19 रोकथाम उपायों के संबंध में मौजूदा निदेशरें का पालन किया जाए।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   9 Sep 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story