यूपी विधानसभा चुनाव में मुफ्त राशन ने भाजपा को सबसे ज्यादा वोट दिलाए थे

Free ration got maximum votes for BJP in UP assembly elections
यूपी विधानसभा चुनाव में मुफ्त राशन ने भाजपा को सबसे ज्यादा वोट दिलाए थे
उत्तरप्रदेश यूपी विधानसभा चुनाव में मुफ्त राशन ने भाजपा को सबसे ज्यादा वोट दिलाए थे

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। राजनीति में भले ही वे एक-दूसरे के कड़वे विरोधी हों, लेकिन उत्तर प्रदेश में भाजपा और समाजवादी पार्टी चुनावी फायदे के लिए मतदाताओं को मुफ्त में देने के मामले में पूरी तरह से सहमत हैं।योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए गरीब परिवारों को मुफ्त राशन का वितरण सबसे बड़ा कारक रहा है, जिसने 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित की।

प्लास्टिक की थैलियों में पैक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों के साथ पांच किलोग्राम राशन पार्टी के लिए एक बड़ा वोट अर्जक साबित हुआ।

इसके अलावा, उज्‍जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन, मुफ्त शौचालय, मुफ्त घर और 60 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी और रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत मेधावी कॉलेज की लड़कियों के लिए दोपहिया वाहन भाजपा के लिए गेम चेंजर साबित हुए। जो प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटी।भाजपा द्वारा घोषित मुफ्त उपहारों ने राज्य के विकास में जितना योगदान दिया उससे कहीं अधिक मतदाता समूहों को फायदा हुआ।

उत्तर प्रदेश में मुफ्तखोरी की राजनीति की शुरुआत समाजवादी पार्टी की सरकार ने 2012 में की थी और उसका भी विकास से कोई लेना-देना नहीं था।समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने 2012 में मुख्यमंत्री बनने पर अपनी पहली कैबिनेट बैठक में फैसला किया कि सरकार रोजगार कार्यालय में पंजीकृत और 35 वर्ष से अधिक उम्र के बेरोजगार युवाओं को 1,000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी।

यह कदम स्पष्ट रूप से युवा मतदाताओं को जीतने के लिए बनाया गया था।

इसके बाद अखिलेश ने 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप और 10वीं पास करने वालों के लिए टैबलेट की घोषणा की। लैपटॉप छात्रों के बीच एक बड़ी हिट थी, हालांकि टैबलेट कभी पर्याप्त मात्रा में नहीं आए।लैपटॉप योजना की लागत लगभग 3,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष होने का अनुमान लगाया गया था।

अखिलेश सरकार ने 10वीं कक्षा पास करने वाली मुस्लिम लड़कियों के लिए 30,000 रुपये की वित्तीय सहायता की भी घोषणा की। इससे वे आगे की शिक्षा या शादी के लिए जा सकेंगे।इस योजना पर 300 करोड़ रुपये खर्च होंगे और लाभार्थी लगभग एक लाख थे।

सपा शासन में योजनाएं भी राज्य के विकास के उद्देश्य से नहीं थीं, हालांकि अखिलेश यादव लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे और लखनऊ में मेट्रो सेवा लाए।सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा, अखिलेश यादव के शासनकाल में सबसे अधिक विकास हुआ। युवा पीढ़ी को अपने लिए भविष्य बनाने में मदद करने वाले लैपटॉप और छात्रवृत्ति के अलावा, अखिलेश सरकार ने सड़कों, एक्सप्रेसवे, मेट्रो सेवाओं, स्टेडियमों और पार्को का भी निर्माण किया। यह क्या सपा शासन के दौरान प्रमुख चिकित्सा संस्थान यूपी में आए थे। अगर यह विकास नहीं है, तो क्या है?

यूपी में फ्रीबी कल्चर को 2022 के विधानसभा चुनावों में जमीन मिली, जब सपा ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सरकारी नौकरियों और घरेलू उपयोग के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया।पार्टी के समाजवादी वचन पत्र ने कहा कि 2025 तक किसानों को कर्ज मुक्त किया जाएगा। सपा के घोषणापत्र में दो एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को सभी फसलों के लिए एमएसपी, दो बोरी मुफ्त डीएपी और पांच बोरी यूरिया देने का भी वादा किया गया है। यादव ने कहा कि सभी किसानों को सिंचाई, ब्याज मुक्त ऋण, बीमा और पेंशन के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी।सपा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम का भी वादा किया।यादव ने समाजवादी पेंशन को बहाल करने का किया था, जिसे भाजपा सरकार ने जारी नहीं रखा।

अखिलेश ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो वह लोगों को पौष्टिक राशन के साथ घी देंगे। इस बीच, भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनावों में मुफ्त उपहार देने का वादा करते हुए समाजवादी पार्टी को पछाड़ने की कोशिश की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में किसानों को पांच साल के लिए मुफ्त बिजली, अयोध्या में एक रामायण विश्वविद्यालय, लता मंगेशकर परफॉर्मिग आर्ट्स अकादमी, गेहूं और धान की खरीद को मजबूत करने का वादा किया गया है। रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत मेधावी कॉलेज छात्राओं के लिए एमएसपी और दोपहिया वाहन।

संकल्प पत्र ने उज्‍जवला योजना के तहत दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (होली और दिवाली पर एक-एक) का भी वादा किया। योगी आदित्यनाथ सरकार- 2024 के लोकसभा चुनावों पर नजर रखते हुए - अब मतदाताओं से किए गए वादों को पूरा करने की राह पर है।

वित्तीय पहलुओं का ख्याल रखने वाले डबल इंजन इफेक्ट से उत्साहित योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोगों को दिए गए दान के साथ-साथ विकास भी सुनिश्चित किया है।सड़कें, एक्सप्रेसवे, तीव्र औद्योगीकरण, एमएसएमई क्षेत्र का सुदृढ़ीकरण, स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार और शिक्षा प्रणाली के उन्नयन पर ध्यान सुरक्षित रूप से विकास की श्रेणी में रखा जा सकता है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के एक प्रोफेसर ने कहा, राजनीति में फ्रीबी संस्कृति ने जड़ें जमा ली हैं और दान और विकास के बीच की विभाजन रेखा धुंधली हो रही है। एक के लिए एक फ्रीबी क्या है, इसे दूसरे द्वारा सशक्तिकरण कहा जाता है। चिंताजनक बात यह है कि यह अर्थव्यवस्था को पटरी से उतार देगा, जल्द से जल्द, क्योंकि विभिन्न मतदाता समूहों को खुश करने में बड़ी रकम खर्च की जा रही है।

भाजपा प्रवक्ता ओपी सिंह ने कहा, योगी आदित्यनाथ सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन पर काम कर रही है और लाइन में आखिरी आदमी पर नजर रख रही है। अगर हमारे पास गरीबों को लाभान्वित करने वाली योजनाएं हैं, तो बुनियादी ढांचे के निर्माण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। और रोजगार पैदा करना। इस मुद्दे पर हमारा दृष्टिकोण अदूरदर्शी नहीं है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Aug 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story