सरकार ने लोकसभा को बताया, देश में बिजली की कोई कमी नहीं

Government told Lok Sabha, there is no shortage of electricity in the country
सरकार ने लोकसभा को बताया, देश में बिजली की कोई कमी नहीं
मानसून सत्र सरकार ने लोकसभा को बताया, देश में बिजली की कोई कमी नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि देश में बिजली की कोई कमी नहीं है। एक लिखित उत्तर में बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने कहा, वर्तमान में, देश में बिजली उत्पादन के लिए पर्याप्त स्थापित क्षमता है क्योंकि 30 जून को भारत की स्थापित उत्पादन क्षमता 403.76 गीगा वाट (जीडब्ल्यू), 215.89 गीगा वाट (जीडब्ल्यू) जो चालू वर्ष 2022-23 के दौरान अप्रैल, 2022 के महीने में हुआ था थी। यह देश की पीक पॉवर मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने नवंबर, 2015 में राज्य के स्वामित्व वाली बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के वित्तीय और परिचालन टर्नअराउंड के उद्देश्य से उज्‍जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (उदय) शुरू की थी, जिसमें आपूर्ति की औसत लागत (एसीएस) और औसत राजस्व प्राप्त (एआरआर) से शून्य के बीच लक्षित किए जाने वाले परिचालन मापदंडों में से एक अंतराल में कमी थी।

वितरण क्षेत्र में सुधार लाने के लिए, केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में एक नई सुधार-आधारित और परिणाम-लिंक्ड, संशोधित वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) शुरू की है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को वित्तीय रूप से टिकाऊ बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता और विश्वसनीयता में सुधार करना है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 July 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story