सरकार परिसीमन से पहले 4 जिलों को अन्य 4 जिलों में मिलाएगी

Government will merge 4 districts with other 4 districts before delimitation
सरकार परिसीमन से पहले 4 जिलों को अन्य 4 जिलों में मिलाएगी
असम सरकार परिसीमन से पहले 4 जिलों को अन्य 4 जिलों में मिलाएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा कि परिसीमन के कारण प्रशासनिक इकाइयों के पुनर्निर्धारण पर चुनाव आयोग की रोक के बाद राज्य सरकार चार जिलों को चार जिलों में मिला देगी।

चुनाव आयोग ने 1 जनवरी, 2023 से असम में नई प्रशासनिक इकाइयों के निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि चुनाव आयोग राज्य में परिसीमन का काम करेगा।सरमा ने कहा कि कुछ गांवों के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में भी बदलाव किया गया है, क्योंकि रविवार से चुनाव आयोग असम में इस तरह के प्रशासनिक सुधारों पर रोक लगा देगा।

मंत्रियों की कैबिनेट बैठक के बाद राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सरमा ने कहा कि असम और उसके लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए निर्णय भारी मन से लिए गए हैं।उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि परिवर्तन अस्थायी है और भविष्य में इसे वापस लिया जा सकता है। हालांकि, उन्होंने ऐसे फैसलों के पीछे की वजह का खुलासा नहीं किया।

सरमा ने कहा कि होजई जिले को नागांव, विश्वनाथ को सोनितपुर, बजाली को बारपेटा और तमुलपुर को बक्सा जिले में मिला दिया जाएगा।विलय किए गए ये चार जिले असम सरकार द्वारा नए बनाए गए थे।

सरमा ने कहा, मैं इन जिलों के लोगों से माफी मांगना चाहता हूं और उम्मीद करता हूं कि वे फैसलों के महत्व को समझेंगे।उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मंत्रियों की एक टीम दौरा करेगी और उस स्थिति को समझाने की कोशिश करेगी, जिसने राज्य सरकार को यह निर्णय लेने के लिए मजबूर किया।

हालांकि, सरमा ने कहा कि चार विलय किए गए जिलों के पुलिस और न्यायिक जिले अन्य कार्यालयों और अधिकारियों के साथ-साथ वैसे ही जारी रहेंगे।चुनाव आयोग ने रविवार से असम में नई प्रशासनिक इकाइयां बनाने पर रोक लगा दी है, क्योंकि चुनाव आयोग राज्य में परिसीमन का काम करेगा।आयोग ने मंगलवार को इसकी सूचना दी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Dec 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story