महागठबंधन संकट : एमवीए, भाजपा को जादुई नंबर पर भरोसा

Grand Alliance Crisis: MVA, BJP believe in magic numbers
महागठबंधन संकट : एमवीए, भाजपा को जादुई नंबर पर भरोसा
मुंबई महागठबंधन संकट : एमवीए, भाजपा को जादुई नंबर पर भरोसा
हाईलाइट
  • 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में
  • जादुई नंबर 144 है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अक्टूबर 2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश के बाद, सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी दोनों पिछले 30 महीनों से अपने-अपने पोजिशन को सुरक्षित करने के लिए नंबर गेम से जूझ रहे हैं। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में, जादुई नंबर 144 है, जबकि वर्तमान में कुल 287 विधायक है। मुंबई के शिवसेना विधायक रमेश लटके का हाल ही में निधन हो गया।

एमवीए-बीजेपी के अलावा, निर्दलीय या छोटे दलों के विधायकों का एक महत्वपूर्ण 29-मजबूत समूह है जो सत्तारूढ़ और विपक्षी दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण हो गए हैं। एमवीए में शिवसेना (55), राकांपा (53) और कांग्रेस (44), और छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से, सत्तारूढ़ गठबंधन के पास लगभग 169 विधायक हैं।

भाजपा के पास 106 हैं, साथ ही छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन है जो लगभग 114 की ताकत प्रदान कर रहा है। बाकी पांच किसी से भी जुड़े हुए नहीं हैं। शिवसेना विधायक शिंदे कथित तौर पर करीब दो दर्जन विधायकों के साथ एक रिसॉर्ट चले गए हैं, जिसने एमवीए के अस्तित्व पर एक सवालिया निशान खड़ा कर दिया है, हालांकि सेना संभावित असंतुष्ट विद्रोहियों के बहुमत के साथ बैक-चैनल संचार खोलने के लिए तेजी से आगे बढ़ी है। इस बीच, शिंदे के भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह से मिलने के लिए आज शाम अहमदाबाद जाने की संभावना है, जबकि विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस भी वहां जा रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story