गुजरात : मतदाता को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों की आईटी सेल व्यस्त

Gujarat: IT cell of political parties busy to woo voters
गुजरात : मतदाता को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों की आईटी सेल व्यस्त
गुजरात विधानसभा चुनाव-2022 गुजरात : मतदाता को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों की आईटी सेल व्यस्त

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। जैसे-जैसे गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है, हर पार्टी की सोशल मीडिया टीमें चुनावी अभियान को तेज करने में जुट गई है। सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह प्लेटफॉर्म मतदाताओं की धारणा और मानसिकता को बदलने में मदद कर सकता है।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स के साथ-साथ पार्टी आईटी और सोशल मीडिया सेल ने अनुभव किया है कि नेगेटिव मैसेज जंगल की आग की तरह फैलते हैं। कुछ ही मिनटों में हजारों और लाखों सोशल मीडिया यूजर्स तक पहुंच जाते हैं, लेकिन पॉजिटिव मैसेज का वायरल होना पानी की बूंदों की तरह होता है। उनकी यूजर्स तक पहुंचने की रफ्तार बेहद धीमी होती है, लेकिन प्रभाव नेगेटिव मैसेज से कहीं अधिक है।

भारतीय जनता पार्टी 2012 से ऐसे ही प्लेट्फार्म की तलाश कर रही है। पार्टी ज्यादातर इसका इस्तेमाल अपनी राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा किए गए विकास कार्यों के बारे में पॉजिटिव मैसेज भेजने के लिए करती है। भाजपा सोशल मीडिया के संयोजक मनन दानी ने दावा किया कि पार्टी के कई अभियान अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं।

दानी ने उंचो विकास, ऊंचु गुजरात (उच्च विकास, गुजरात को नया शिखर हासिल करने के लिए) या गुजरात चे मक्कम, भजप चे आदिखम जैसे भाजपा के सोशल मीडिया अभियानों का उदाहरण दिया। अगर कोई राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी झूठे दावे कर रहा है, तो भाजपा की सोशल मीडिया टीम उन तथ्यों की जांच करती है और उसके सच से जनता को अवगत कराती है। इससे पार्टी की छवि अच्छी बनी रहे।

गुजरात कांग्रेस आईटी सेल के अध्यक्ष केयूर शाह ने बताया कि सोशल मीडिया टीम का मुख्य फोकस कुछ बातों पर रहता है, जैसे पार्टी का मैसेज कितना प्रभावी ढंग से पहुंचा है और यह लक्षित दर्शकों तक पहुंच रहा है या नहीं और अपील बना रहा है या नहीं। 2017 के विधानसभा चुनाव में विकास गंडो थायो छे (विकास पागल हो गया है) इतना चलन में था कि भाजपा को इसका मुकाबला करने के लिए हू विकास छू (मैं विकास हूं) अभियान शुरू करना पड़ा। आप का सोशल मीडिया कैंपेन वन चांस टू केजरीवाल है। जबकि इसकी सोशल मीडिया टीम सत्ताधारी पार्टी के दावों को बेनकाब करने में ज्यादा सक्रिय है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Sep 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story