हाई कोर्ट ने बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता को दिल्ली विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति दी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली हाई कोर्ट ने बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता को दिल्ली विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति दी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक विजेंद्र गुप्ता को शेष बजट सत्र के लिए सोमवार से दिल्ली विधानसभा में शामिल होने की अनुमति दी, भाजपा नेता ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अपने एक साल के निलंबन को चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह की एकल-न्यायाधीश की पीठ ने अंतरिम उपाय के रूप में गुप्ता को राहत दी और उनकी याचिका का निस्तारण किया। सदन की कार्यवाही में कथित रूप से बाधा डालने के आरोप में विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने 21 मार्च को गुप्ता को अगले बजट सत्र तक के लिए निलंबित कर दिया था।

अदालत ने कहा कि गुप्ता और सत्ता पक्ष के अन्य सदस्यों दोनों के कारण हंगामा हुआ था। न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, इतना ही कहा जा सकता है कि विधान सभा या निर्वाचित सदन के सदस्यों को अपनी गरिमा बनाए रखनी है। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सचिन दत्ता की खंडपीठ ने विधायक की याचिका पर सुनवाई की थी, जिसे वरिष्ठ अधिवक्ता जयंत मेहता ने दायर किया था। खंडपीठ ने मामले को शुक्रवार को तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया था। मेहता ने कहा था- यह एक मौजूदा विधायक के बारे में है, जिसे एक साल के लिए सदन में उपस्थित होने से अयोग्य घोषित कर दिया गया है, जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ-साथ सदन के नियमों का भी उल्लंघन है..अनुच्छेद 194 के तहत कार्यवाही में भाग लेने का अरक्षणीय अधिकार है। याचिका में गोयल द्वारा पारित आदेश को अन्यायपूर्ण और अनुचित करार दिया गया था।

याचिका में कहा गया है कि यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की विधानसभा के प्रक्रिया और संचालन के नियम का उल्लंघन करता है। याचिका में गुप्ता के निलंबन को तत्काल प्रभाव से रद्द करने और उन्हें विधानसभा में भाग लेने और विधायक के रूप में अपने अधिकारों और विशेषाधिकारों का प्रयोग करने की अनुमति देने के लिए अदालत से निर्देश देने की मांग की गई थी।

विधानसभा बैठक के दौरान, गुप्ता ने वित्त मंत्री कैलाश गहलोत और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के खिलाफ दिल्ली के बजट के विवरण को सोशल मीडिया पर लीक करने के लिए विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पेश किया था। गोयल ने जवाब दिया था, नियमों के अनुसार, इस तरह के नोटिस को तीन घंटे पहले देना होता है। आप कह रहे हैं कि इस पर आज ही चर्चा होनी चाहिए। ऐसा लगता है कि इसका उद्देश्य हंगामा करना और सदन का समय बर्बाद करना है। विधानसभा अध्यक्ष ने गुप्ता को कड़ी चेतावनी भी दी थी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 March 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story