मलारी इन और माउंट व्यू होटल को गिराने का काम रात में रोका गया

Joshimath landslide case: Malari Inn and Mount View Hotel demolition work stopped at night
मलारी इन और माउंट व्यू होटल को गिराने का काम रात में रोका गया
जोशीमठ भू-धंसाव मामला मलारी इन और माउंट व्यू होटल को गिराने का काम रात में रोका गया

डिजिटल डेस्क, जोशीमठ। दो दिनों तक चले प्रदर्शन के बाद आखिकार जोशीमठ में होटल मलारी इन और माउंट व्यू को गिराने के काम शुरू हो गया। इन दोनों होटलों में दरारें पड़ी हुई हैं। बीते दो दिनों से स्थानीय लोग भवनों को गिराने का विरोध कर रहे थे, लेकिन सरकार और प्रशासन के समझाने एवं मुआवजे की राशि तय होने के बाद लोग मान गए। इसके बाद प्रशासन ने पहले होटलों को तोड़ने का काम शुरू किया।

जोशीमठ में दरकते भवनों को जमींदोज करने का काम शुरू कर दिया। कार्रवाई की शुरुआत होटल मलारी इन और माउंट व्यू से हो गई। सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट रुड़की की निगरानी में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पीडब्ल्यूडी की टीमें होटल को गिराने का काम कर रही हैं। इसके साथ ही मौके पर प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। इन होटलों को स्टेप-बाई स्टेप गिराने की योजना के तहत काम हो रहा है। सबसे पहले होटलों से सामान बाहर निकाला जाएगा। किसी भी तरह की जनहानि रोकने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। वहीं, रात के समय कार्य को रोक दिया गया है।

पहले दिन होटल की छत पर सीबीआरआई के नेतृत्व में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ व टेक्निकल टीम ने काम शुरू किया और गैस कटर के माध्यम से छत से पानी की टंकियां हटाई गईं, साथ ही छत से लोहे की ग्रिल भी हटाई गई हैं। एसडीआरफ डिप्टी कमांडेंट मिथिलेश सिंह का कहना है कि रात में ध्वस्तीकरण का कार्य नहीं होगा, क्योंकि यहां पर ठंड अधिक है और बारिश भी शुरू हो गई है, ऐसे में कोई रिस्क नहीं लिया जाएगा।

वहीं, होटल मालिक और जिला प्रशासन की बैठक में मुआवजे पर हुए फैसले के बाद होटल को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की गई है। इससे पहले भी सरकार स्थानीय लोगों को आश्वासन दे चुकी है कि पीड़ित लोगों को बाजार रेट पर मुआवजा दिया जाएगा, जिसके बाद मौके से प्रदर्शनकारियों को हटाते हुए ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू की गई है। इस दौरान होटल मलारी इन के मालिक ठाकुर सिंह राणा ने कहा, बगल के होटल की इमारत से होटल ढहने वाला है। बेबस हूं, कुछ कह नहीं सकते। अगर उनके होटल को तोड़ा जा रहा है तो वो कैसे खुश हो सकते हैं?

आईजी गढ़वाल करण सिंह नग्याल का कहना है कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सिविल पुलिस और स्थानीय प्रशासन मौके पर मौजूद हैं। लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिन होटलों को तोड़ा जाना है, उनके पास के क्षेत्र में सभी गतिविधियों को रोक दिया गया है।

ये दोनों होटलें दरारों के चलते पीछे की तरफ झुक गए हैं। पिछले दिनों तकनीकी समिति ने जांच के बाद अपनी रिपोर्ट दी थी। इसमें सरकार को तत्काल जर्जर निर्माणों को ढहाने की अनुशंसा की गई थी। इन जर्जर संरचनाओं के कारण जानमाल के खतरे की आशंका जताई जा रही थी। जोशीमठ में दरारें लगातार लोगों को डरा रही हैं। प्रशासन की ओर से अब तक 723 घरों को चिन्हित किया गया है। वहीं, फिलहाल फौरी तौर पर जोशीमठ के प्रभावित परिवारों को डेढ़ लाख रुपये की मदद की जा रही है। 50 हजार रुपये शिफ्टिंग के लिए और मुआवजे के एडवांस के तौर पर एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jan 2023 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story