बच्चों के साथ नहीं होगी पार्टी: कर्नाटक सरकार ने 16 अक्टूबर से चाइल्ड केयर होम में सेलिब्रिटीज की बर्थडे पार्टियों पर लगाया बैन

October 21st, 2021

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने चाइल्ड केयर होम में बच्चों के साथ व्यक्तियों, राजनीतिक नेताओं, मशहूर हस्तियों, नौकरशाहों और सरकारी कर्मचारियों के जन्मदिन मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 16 अक्टूबर से लागू हो गया है। राज्य सरकार के अनुसार, यदि बाहरी लोगों को बाल देखभाल संस्थानों में जन्मदिन मनाने की अनुमति दी जाती है, तो इसका इन बच्चों की मानसिकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

हालांकि, सरकार के इस कदम को राज्य में मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। कुछ विशेषज्ञों का मत था कि सरकार को कुपोषण और स्कूली शिक्षा जैसे अधिक गंभीर मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि जन्मदिन की पार्टियों में भाग लेना या उपहारों का आदान-प्रदान करना बच्चों के लिए निराशाजनक नहीं है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि बाहरी लोग अपने जन्मदिन को चाइल्ड केयर होम में मनाने के लिए अच्छे इरादे से आते हैं, लेकिन वहां रहने वाले बच्चों को इस तरह के समारोहों का हिस्सा बनने में मुश्किल होती है।

छोटे संस्थानों के लोगों को लगता है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद, अनाथ बच्चों को स्थिति से निपटने में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ा। जन्मदिन समारोह उन्हें कुछ हद तक मदद करते हैं और उन्हें खुश करते हैं। मनोवैज्ञानिक डॉ. श्रीधर ने आईएएनएस को बताया, मुझे सरकार के इस फैसले के पीछे कोई तर्क नजर नहीं आता। भारत में चाइल्ड केयर होम में एक अनाथ बच्चे का जीवन अन्य देशों की तुलना में कठिन है। उन्होंने कहा, उनके सभी दर्दनाक अनुभवों के बाद, उत्सव उन्हें वास्तविकता को स्वीकार करने में मदद करेंगे। उनके पास कुछ खुशी के दिन भी होंगे, क्योंकि उन्हें उपहार और अच्छा भोजन मिलेगा।

(आईएएनएस)