देश का मिजाज: सर्वे में जानें जनता की राय, यूपी में आज हुआ चुनाव तो कितनी सीटों पर बीजेपी लहराएगी परचम ?

January 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल बनीं हुई है। कई सर्वे एजेंसियां भी इस वक्त चुनावी मौसम में जनता का नब्ज टटोलने में जुटीं हुई हैं। सर्वे में यह जानने का प्रयास किया जा रहा है कि चुनावी बयार किस तरफ बह रहा है। इसी कड़ी में इंडिया टुडे और सी वोटर सर्वे ने मिलकर एक सर्वे किया और जनता का मिजाज जानने की कोशिश की, जिसमें वोटर के मन में क्या चल रहा है सामने आया है।

इंडिया टुडे और सी वोटर सर्वे में देश का मिजाज

आपको बता दें कि सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे पहली पसंद बनकर उभरे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ भी वोटर का झुकाव देखा जा रहा है। सर्वे में आंकड़ें निकल कर आए हैं, उसके मुताबिक अगर देश में आज लोकसभा चुनाव हो जाए तो एनडीए के खाते में 296 सीटें आएंगी। वहीं यूपीए के खाते में 126 सीटें व अन्य को 120 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर लोकसभा चुनाव को लेकर केवल उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो भाजपा को 80 सीटों के मुकाबले 67 सीटें, सपा को 10, बसपा को 2 और काग्रेस को केवल 1 सीटें मिलती दिख रही हैं।

पीएम चेहरे के रूप में सबसे ज्यादा पसंद 

आपका बता दें कि प्रधानमंत्री के पसंदीदा चेहरे के रूप पीएम मोदी रेस में फिर आगे निकल गए हैं। सर्वे के मुताबिक 53 फीसदी लोगों ने पीएम के रूप में मोदी को पसंद किया है, 7 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को और 6 फीसदी के साथ योगी आदित्यनाथ तथा अमित शाह को 4 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। 

विपक्ष की भूमिका में सबसे ज्यादा पसंद चेहरा

आपको बता दें कि सर्वे में एक महत्वपूर्ण आंकड़ा सामने आया है। जिसमें विपक्ष की भूमिका में किसको सबसे ज्यादा पसंद किया गया? इसके जवाब में 17 फीसदी लोगों ने ममता बनर्जी को पसंद किया तो वहीं 16 फीसदी पसंद के साथ अरविंद केजरीवाल दूसरे स्थान पर रहे। राहुल गांधी 11 फीसदी पसंद के साथ के तीसरे स्थान पर रहे। 

खबरें और भी हैं...