छग में महिला सशक्तीकरण में लगी मंडलियों को मिलेगा माता कौशल्या अलंकरण

Mata Kaushalya ornament will be given to women empowerment circles in Chhattisgarh
छग में महिला सशक्तीकरण में लगी मंडलियों को मिलेगा माता कौशल्या अलंकरण
रायपुर छग में महिला सशक्तीकरण में लगी मंडलियों को मिलेगा माता कौशल्या अलंकरण

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण के प्रयास जारी हैं, इसी क्रम में सरकार ने फैसला लिया है कि अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही मानस मंडलियों की महिलाओं को माता कौशल्या अलंकरण दिया जाएगा। चंदखुरी में आयोजित माता कौशल्या महोत्सव में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि हमारी संस्कृति कला और साहित्य को आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा यह भव्य आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजने एवं इन्हें आगे बढ़ाने के जो कार्य निरंतर किए जा रहे हैं, उसके चलते प्रदेश को नई पहचान देश-दुनिया में मिल रही है। इस आयोजन के माध्यम से छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु भारत भर की कला संस्कृति और भक्ति परंपरा की झलक देखने को मिल रही है, जो दर्शकों के लिए हमेशा यादगार रहेगी।

उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में मानस मंडलियों के कलाकार बहुत प्रतिभाशाली हैं और बहुत सुंदर मानस गान करते हैं। शासन ने इनकी प्रतिभा को विस्तृत मंच प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राम-वन-गमन पर्यटन परिपथ का विकास किया जा रहा है। कौशल्या धाम को नया स्वरूप दिया गया है। रामकथा से जुड़ी मानस मंडलियों को प्रोत्साहित किया जाए। इसके लिए मानस प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में संस्कृति संचालक विवेक आचार्य ने बताया कि आचार्यों की गणना अनुसार मां कौशल्या की जन्म तिथि 22 अप्रैल बताई गई है। अत: इसी दिन से इस भव्य महोत्सव की शुरूआत की गई है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 April 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story