comScore

MP Political Drama: सिंधिया समर्थक 16 विधायकों का इस्तीफे मंजूर, फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं कमलनाथ

March 20th, 2020 07:45 IST
MP Political Drama: सिंधिया समर्थक 16 विधायकों का इस्तीफे मंजूर, फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं कमलनाथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में चल रहे राजनीतिक ड्रामे पर सुप्रीम कोर्ट ने गरुवार को बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट ने राज्य में कमलनाथ सरकार को शुक्रवार को हर हाल में शाम 5 बजे फ्लोर टेस्ट के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र फिर से बुलाया जाए और कमलनाथ सरकार कल शाम 5 बजे बहुमत हासिल करे। अदालत ने कहा कि अगर 16 बागी विधायक विधानसभा आना चाहें तो कर्नाटक और मध्यप्रदेश के डीजीपी को उन्हें सुरक्षा देनी होगी। इन विधायकों पर विधानसभा में आने का कोई दबाव नहीं होगा। कोर्ट ने सदन की कार्यवाही का वीडियोग्राफी कराने का आदेश भी दिए हैं। अदालत ने कहा कि विधानसभा सत्र का एक मात्र एजेंडा फ्लोर टेस्ट करवाना होगा। कोर्ट ने कहा कि सभी अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि किसी भी तरह आदेश का उल्लंघन न हो।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस बहुमत सिद्ध करने का दावा कर रही है, तो वहीं भाजपा में खुशी की लहर है और पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में सरकार बनाने के सपने देख रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं, कल 20 तारीख को सभी धुंध छट जाएगी।

कानूनी विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर लेंगे फैसला
सुप्रीम कोर्ट के बाद मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि हम कोर्ट के आदेश (कल विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने) के हर पहलू का अध्ययन करेंगे। इसके बाद अपने कानूनी विशेषज्ञों से चर्चा करेंगे और उनकी सलाह के आधार पर कोई फैसला लेंगे।

कल दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा: शिवराज
मप्र के पूर्व सीएम और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम अदालत के फैसले का स्वागत करते हैं। सत्यमेव जयते। कल सत्य की जीत होगी। अल्पमत की सरकार गिरेगी। ये न सिर्फ अल्पमत की सरकार है, बल्कि जनता को धोखा देने वाली सरकार है। सीएम कमलनाथ ने लोगों को धोखा दिया है। आज अन्याय की पराजय हुई है। वहीं, नेता विपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं। शिवराज ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट होगा और हमारा अटल विश्वास है कि ये सरकार पराजित होगी और नई सरकार बनने का रास्ता साफ होगा। कल दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा।

सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करेगी
सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करेगी। उन 16 लोगों (विधायकों) को भी लाया जाना चाहिए। शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक है, सभी विधायकों से साथ बात करके कमलनाथ जी अपनी स्ट्रेटजी तैयार करेंगे। 

हम फ्लोर टेस्ट के लिए पहले भी तैयार थे और अब भी हैं: पटवारी
अदालत के फैसले के बाद भोपाल में सियासी हलचल तेज हो गई। मध्यप्रदेश कांग्रेस नेता जीतू पटवारी भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि हम फ्लोर टेस्ट के लिए पहले भी तैयार थे आज भी तैयार हैं और हम कल फ्लोर टेस्ट में पास होंगे।

कमेंट करें
GEciK