विधानसभा चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दों को सुलझाने का नया प्रयास

New attempt to solve Naga political issues before assembly elections
विधानसभा चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दों को सुलझाने का नया प्रयास
नागलैंड विधानसभा चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दों को सुलझाने का नया प्रयास
हाईलाइट
  • विधानसभा चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दों को सुलझाने का नया प्रयास

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नागालैंड में अगले साल की शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दशकों पुराने नागा राजनीतिक मुद्दे के समाधान को लेकर अनिश्चितता के बीच पूर्वोत्तर भारत के प्रमुख राजनीतिक अवरोधों में से एक को हटाने के लिए नए सिरे से प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री नेफियू रियो की अध्यक्षता में सभी महत्वपूर्ण संसदीय कोर कमेटी की 12 सितंबर को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद, नेशनलिस्ट सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालिम (इसाक-मुइवा) का एक प्रतिनिधिमंडल 19 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में नागा राजनीतिक मुद्दे के लिए केंद्र के प्रतिनिधि ए.के. मिश्रा, और अन्य केंद्रीय नेताओं और अधिकारियों के साथ वार्ता के लिए गया था।

दिल्ली में ताजा घटनाक्रम के साथ-साथ नागालैंड विधानसभा के दो दिवसीय सत्र (20 और 22 सितंबर) में नागा राजनीतिक मुद्दे पर एक बार फिर चर्चा हुई, जिसमें बहुप्रतीक्षित मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने की मांग की गई।2018 में पिछले विधानसभा चुनावों से पहले, भाजपा और उसके सहयोगियों ने समाधान के लिए चुनाव के नारे के साथ प्रचार किया था, यहां तक कि कई समूहों ने कोई समाधान नहीं, कोई चुनाव नहीं कहकर चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान किया था।

केंद्र और एनएससीएन-आईएम के प्रभुत्व वाले नागा समूहों के बीच 80 से अधिक दौर की बातचीत के बाद भी अलग नागा ध्वज और संविधान के विवादास्पद मुद्दों पर गतिरोध बना हुआ है।एनएससीएन-आईएम एक अलग झंडा और संविधान की मांग करता रहा है, जिसे सरकार के पूर्व वातार्कार और नगालैंड के तत्कालीन राज्यपाल आर.एन. रवि ने कई मौकों पर रिजेक्ट किया था।

नागा समूहों ने अपनी दबाव रणनीति के तहत नागा राष्ट्रीय ध्वज फहराया और स्वतंत्रता से एक दिन पहले 14 अगस्त को नागा स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए नागालैंड और पड़ोसी मणिपुर के नागा बहुल इलाकों के कई गांवों में कई कार्यक्रम आयोजित किए।

नागा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, एनएससीएन-आईएम के महासचिव थुइंगलेंग मुइवा ने कहा था: सभी नागा मुइवा के लिए नागालिम के सिद्धांत पर एक निर्णय, एक विश्वास और एक राजनीति के साथ एकजुट होते हैं।

उन्होंने कहा था कि नागा राजनीतिक मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हमारी प्रतिबद्धता पर खरा उतरते हुए, नागाओं ने 25 साल के भीषण संघर्ष विराम को सहन किया है।

हमने 3 अगस्त, 2015 को ऐतिहासिक फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद भी सात वर्षों तक धैर्यपूर्वक इंतजार किया है। हमने एक ऐसा समाधान लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है जो सम्मानजनक, समावेशी और दोनों नागाओं और भारत सरकार के लिए स्वीकार्य हो।

मुइवा ने कहा था, अब गेंद सही कदम उठाने और नागाओं से किए गए वादे को पूरा करने के लिए सरकार के पाले में है।विधानसभा चुनाव स्थगित करने और सभी 60 विधायकों के इस्तीफे की मांग के बीच नागालैंड पीपुल्स एक्शन कमेटी समेत विभिन्न संगठनों ने अपनी मांगों के समर्थन में अपना अभियान तेज कर दिया है।दशकों से नागालैंड के राजनीतिक घटनाक्रम पर करीब से नजर रखने वाले राजनीतिक टिप्पणीकार और लेखक सुशांत तालुकदार ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले नागा राजनीतिक मुद्दे को सुलझाने की बहुत कम संभावना है।

चुनाव के बाद समाधान का नारा, जो 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले उठाया गया था, इस बार भी दोहराया जा सकता है। सभी राजनीतिक दल, पार्टी लाइनों से परे, नागा नागरिक समाज संगठनों और गैर सरकारी संगठनों को एक स्थायी समाधान की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

तालुकदार ने आईएएनएस से कहा, हालांकि, आगामी विधानसभा चुनाव से पहले दशकों पुराने संवेदनशील मुद्दे के समाधान की बहुत कम संभावना है।एनएससीएन-आईएम ने एक बार फिर दोहराया है कि नागा राजनीतिक समाधान के नाम पर भगवान द्वारा दिया गया नागा झंडा गैर-परक्राम्य है।

एनएससीएन-आईएम के मुखपत्र नागालिम वॉयस के सितंबर अंक में संपादकीय में कहा गया है कि 25 साल की नगा राजनीतिक वार्ता और सात साल के फ्रेमवर्क एग्रीमेंट (एफए) के लिए नागा लोगों द्वारा प्रदर्शित धीरज और प्रतिबद्धता की लंबी अवधि है।

3 अगस्त, 2015 को एफए पर हस्ताक्षर करने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस किया कि उन्होंने दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे लंबे विद्रोह आंदोलन को हल किया है।हाल ही में, नागा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (एनएनपीजी) की कार्य समिति ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के सीट बंटवारे के फॉमूर्ले की निंदा की थी।

एनएनपीजी नागा राजनीतिक मुद्दों पर केंद्र से बात करने वाले कई नागा समूहों का समूह है।प्रभावशाली और पारंपरिक नागालैंड गांव बुरास (ग्राम प्रमुख) फेडरेशन ने नड्डा को लिखे पत्र में मांग की थी कि कानूनी रूप से गठित विधायिका के लिए ही समझौते के अनुसार विधानसभा चुनाव कराए जाएं।फेडरेशन ने कहा कि नगालैंड के तत्कालीन भाजपा प्रभारी राम माधव द्वारा दिए गए समाधान के लिए चुनाव के आश्वासन के बाद 2018 के विधानसभा चुनाव बिना किसी बाधा के हो सकते हैं।

महासंघ ने कहा, विधानसभा का पांच साल का कार्यकाल मार्च 2023 तक समाप्त हो जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि इससे पहले भाजपा द्वारा की गई प्रतिबद्धता को बिना किसी असफलता के पूरा किया जाएगा।इस महीने की शुरूआत में, केंद्र ने कथित तौर पर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली संसदीय कोर समिति के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को एनएससीएन-आईएम को शेष मुख्य मुद्दों को हल करने के लिए मनाने के लिए कहा था जो नागा शांति प्रक्रिया में देरी कर रहे हैं।

संसदीय कार्य मंत्री नीबा क्रोनू ने कहा, हम चुनाव से पहले समाधान चाहते हैं। हमारी इच्छा भारत सरकार को बता दी गई थी और हम केंद्रीय गृह मंत्री के आभारी हैं कि उन्होंने हमें अपने विचार व्यक्त करने का समय दिया।उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि केंद्र सरकार सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों में प्रस्तावित नागा ध्वज को अनुमति देने को तैयार थी, लेकिन एनएससीएन-आईएम ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।हालांकि, नागालैंड के मुख्यमंत्री ने नागरिक उपयोग के लिए ध्वज को अनुमति देने के लिए गतिरोध को तोड़ने का अनुरोध किया है।

भाजपा और एनडीपीपी ने हाल ही में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए सीटों के बंटवारे के सौदे को अंतिम रूप दिया है। सीट बंटवारे के फामूर्ले के मुताबिक एनडीपीपी 40 सीटों पर और बीजेपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। नागालैंड में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन 2018 में बना था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story