मोरबी हादसे के बाद बेंगलुरु में विपक्ष ने उठाए पुलों की गुणवत्ता पर सवाल

Opposition raises questions on quality of bridges in Bengaluru after Morbi accident
मोरबी हादसे के बाद बेंगलुरु में विपक्ष ने उठाए पुलों की गुणवत्ता पर सवाल
मोरबी पुल हादसा मोरबी हादसे के बाद बेंगलुरु में विपक्ष ने उठाए पुलों की गुणवत्ता पर सवाल

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। बेंगलुरू में प्रमुख नव-निर्मित पुल कई तरह की खराबियों के कारण मरम्मत के लिए महीनों तक बंद रहे। विपक्षी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गुजरात में मोरबी पुल हादसों के मद्देनजर अब इन पुलों की सुरक्षा पर चिंता जताई है। पीन्या एलिवेटेड हाईवे, और सुमनहल्ली, शिवनगर और शिवानंद फ्लाईओवर पर किए गए मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता पर उंगलियां उठाई जा रही हैं। कार्यकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने न केवल राज्य सरकार की एजेंसियों द्वारा, बल्कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ भी औसत दर्जे का काम देखा है।

पीन्या एलिवेटेड हाईवे, जो पूरे उत्तर कर्नाटक के लिए प्रवेश द्वार है, मरम्मत कार्य के लिए बंद रहा। अन्य पुलों को भी मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया था।

एनएचएआई ने कहा था कि पिलर नंबर 102 और 103 के बीच दो जंग लगे केबलों का पता चलने के बाद पीन्या फ्लाईओवर को बंद कर दिया गया था। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी अकील अहमद ने कहा कि भारी बारिश के कारण 20 में से दो प्री-स्ट्रेस कंक्रीट केबल में जंग लग गई थी। उन्होंने कहा कि वे नहीं जानते कि यह कब हुआ, लेकिन तत्काल कार्रवाई की जा रही है।

आईएएनएस से बात करते हुए, कर्नाटक स्टेट मोटरिस्ट्स एसोसिएशन (केएसएमए) के उपाध्यक्ष और कांग्रेस प्रवक्ता एम.जी. सुधींद्र ने कहा, मेरा विश्वास करो, बेंगलुरू में कभी भी आपदा आ सकती है। इसका शिकार मैं या कोई भी हो सकता है। यह हमारी किस्मत है कि आज तक कुछ नहीं हुआ.

मैं चार फ्लाईओवरों के नाम बता सकता हूं जो बेंगलुरू में खतरनाक प्रतीत होते हैं। चार में से, पिछले छह महीनों में दो पुलों का उद्घाटन किया गया है। दो का उद्घाटन पहले किया गया था, लेकिन अभी भी उनके उपयोग की अवधि में, कई तरह की मुश्किलें है। उन्हें यातायात के लिए बंद कर दिए गए।

उन्होंने कहा, हम कहां जा रहे हैं? अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए शून्य सम्मान है। सौभाग्य से हमने कोई घटना नहीं देखी है, क्या हम यहां मोरबी जैसी त्रासदी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं? हम नहीं जानते। केवल भाग्य ही हमें बचा रहा है।

सुधींद्र ने कहा, पीन्या फ्लाईओवर को अब केवल हल्के और मध्यम वाहनों के लिए फिर से खोल दिया गया है। इसके बनने के तुरंत बाद ऐसा हुआ है। सरकार ने यह देखने की हिम्मत नहीं की है कि ऐसा क्यों हुआ। ठेका निजी पार्टियों को दिया जाता है और इसके ऊपर औसत दर्जे का काम होता है जो लोगों के जीवन को खतरे में डालता है।

उन्होंने कहा, रिपोर्ट कहती है, केबल खराब हो गई है। एनएचएआई ने पांच किलोमीटर के दो स्पैन में केबल में खराबी पाई। इस केबल को 50 साल के लिए जंग प्रूफ होना चाहिए .. यह कैसे खराब हो सकता है?

सुधींद्र ने केबल स्पैन की खराबी को गंभीर बताया।

उन्होंने कहा, पूरा फ्लाईओवर एक केबल पर चल रहा है। यह रस्ट-प्रूफ, कोरोजन-प्रूफ और सभी वेदर-प्रूफ होना चाहिए। रिपोर्ट्स में उस केबल में खराबी पाई जा रही है जिसमें फ्लाईओवर है। अगले 100 वर्षों तक कोई समस्या नहीं होनी चाहिए थी।

दुर्भाग्य से, यह एकमात्र ऐसा मामला नहीं है। सुमनहल्ली फ्लाईओवर में एक तरफ छेद हो रहे हैं। चार महीने पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा उद्घाटन किए गए कॉर्ड रोड के पश्चिम में शिवनहल्ली, या शिवनगर ब्रिज, मरम्मत के लिए दो महीने के लिए बंद कर दिया गया था।

सुधींद्र ने पूछा, यदि एकतरफा यातायात लंबे समय तक बंद रहता है, तो कम से कम लोगों को बताएं कि क्यों बंद है? पुल ठीक लग रहा है। छोटी ही मरम्मत होनी है। दो महीने की मरम्मत का क्या मतलब है? यात्रियों की सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं है। आप बस उद्घाटन के दौरान किसी प्रकार का पीआर शो चाहते हैं। हम एक त्रासदी के कगार पर हैं। यहां लोगों या अधिकारियों को जगाने के लिए एक त्रासदी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, उन्हें एक स्वतंत्र ऑडिट करना चाहिए। मैं पीडब्ल्यूडी या एनएचएआई द्वारा किए गए ऑडिट के लिए नहीं हूं। दोनों भ्रष्ट हैं। ऐसा लगता है कि मैं अपने काम का निरीक्षण कर रहा हूं। अगर मुझे अपना उत्तर पत्र खुद ही ठीक करना है, तो मुझे 100 प्रतिशत अंक मिलेंगे। सिस्टम ऐसा है कि एनएचएआई पीडब्ल्यूडी का ऑडिट करता है और पीडब्ल्यूडी का एनएचएआई द्वारा ऑडिट किया जाता है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि केपीएमजी या अन्य जैसी स्वतंत्र ऑडिट कंपनियों को स्ट्रक्चरल ऑडिट दिया जाना चाहिए, जिनमें नागरिक भागीदारी भी हो।

कर्नाटक मोटरिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राघवेंद्र एच.एस. ने कहा कि स्थानीय नागरिक और राज्य एजेंसियों ने घटिया काम किया है, और अब, यह एनएचएआई के साथ भी देखा जा रहा है। उन्होंने सवाल किया, पीन्या एलिवेटेड हाईवे भारतीय सड़क कांग्रेस के मानकों के अनुसार एनएचएआई द्वारा बनाया गया था। हमें किसकी ओर देखना चाहिए?

उन्होंने कहा, यह केंद्र सरकार और एनएचएआई की पूर्ण विफलता है। यदि पुल का पुनर्निर्माण किया जाना है तो ठेकेदार को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में लाखों पुल हैं, जो खराब स्थिति में हैं और अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत है। मानवाधिकार संरक्षण एवं भ्रष्टाचार उन्मूलन मंच के प्रदेश अध्यक्ष डॉ राघवेंद्र एस.आर. ने कहा कि पीन्या फ्लाईओवर पर रखरखाव नहीं किया गया था।

अगर पैच वर्क जारी रहा तो पुल की गुणवत्ता से समझौता किया जा सकता है। गुजरात के मोरबी ब्रिज की तरह पीन्या एलिवेटेड हाईवे के ढहने की पूरी संभावनाएं हैं। पुल को गिराकर उसी ठेकेदार द्वारा बनाया जाए जिसने घटिया काम किया है। सरकार इस बारे में बिल्कुल भी बात नहीं कर रही है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Nov 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story