पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो का उद्घाटन किया, छात्रों के साथ की सवारी

PM Modi inaugurates Pune Metro, rides with students
पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो का उद्घाटन किया, छात्रों के साथ की सवारी
नई दिल्ली पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो का उद्घाटन किया, छात्रों के साथ की सवारी

डिजिटल डेस्क, पुणे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह यहां आगामी 32.20 किलोमीटर लंबी पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया। पीएम ने टिकट काउंटर से टिकट खरीदा, गरवारे स्टेशन गए और स्कूली छात्रों के एक समूह के साथ आनंदनगर स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन में सवार हुए। पुणे मेट्रो 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से आ रही है और इसका उद्देश्य पुणे के लिए विश्व स्तरीय शहरी गतिशीलता बुनियादी ढांचा प्रदान करना है।

इससे पहले, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पुणे हवाई अड्डे पर पीएम का स्वागत किया गया। अपने आगमन के तुरंत बाद, मोदी ने पुणे नगर निगम (पीएमसी) परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की 9.5 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया, जो 1,850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है। इसके साथ ही वह तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के यहां आने के 60 साल बाद पीएमसी का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने।

दिन के दौरान, मोदी बालेवाड़ी में एक आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे, जो प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण पर समर्पित है, जिनका जनवरी 2015 में निधन हो गया था। संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी के काल्पनिक गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है, जिसे ऑडियो-विजुअल प्रभाव के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा, लक्ष्मण द्वारा तैयार किए गए प्रसिद्ध यू सेड इट लोगो वाले कार्टून यहां प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह और 100 ई-बसों और बानेर में एक ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   6 March 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story