जर्मनी में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में स्वास्थ्य और आतंकवाद के मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे पीएम मोदी

PM Modi will present his views on health and terrorism issues at the G-7 summit to be held in Germany
जर्मनी में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में स्वास्थ्य और आतंकवाद के मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे पीएम मोदी
जर्मनी जर्मनी में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में स्वास्थ्य और आतंकवाद के मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे पीएम मोदी
हाईलाइट
  • जर्मनी में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में स्वास्थ्य और आतंकवाद के मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 जून को ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी के दो दिवसीय दौरे पर जाने वाले हैं, जहां वह स्वास्थ्य और आतंकवाद रोधी सहित कई मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे।

पीएम मोदी के हवाले से शनिवार को पीएमओ ने एक बयान में कहा, मैं जर्मनी की अध्यक्षता के तहत जी7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर माननीय ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करूंगा। पिछले महीने अत्यंत सार्थक रहे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के बाद चांसलर स्कोल्ज से फिर से भेंट करना मेरे लिए बड़ी प्रसन्नता की बात होगी।

मानवता को बुरी तरह प्रभावित कर रहे महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयासों के तहत जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है।

उन्होंने कहा, इस शिखर सम्मेलन के विभिन्न सत्रों के दौरान मैं पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद का मुकाबला करने, महिला-पुरुष समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर जी7 के सदस्य देशों, जी7 के भागीदार देशों और आमंत्रित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा। मैं शिखर सम्मेलन के दौरान इसमें भाग लेने वाले जी-7 के कुछ सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के राजनेताओं से अलग से मिलने के लिए उत्सुक हूं।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, जर्मनी के दौरे के दौरान मैं समस्त यूरोप के प्रवासी भारतीय संगठनों के सदस्यों से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं, जो वहां की स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं में अत्यधिक योगदान दे रहे हैं और इसके साथ ही यूरोपीय देशों के साथ हमारे संबंधों को प्रगाढ़ कर रहे हैं।

पीएमओ के बयान के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा, भारत वापस आते समय मैं 28 जून, 2022 को अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कुछ समय ठहर कर संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के पूर्व शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भेंट करूंगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Jun 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story